लाइव टीवी

अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान खान ने बताया जान को खतरा

Updated Apr 02, 2022 | 06:55 IST

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का कहना है कि उनकी जान को खतरा है। उनका यह भी कहना है कि विदेशी ताकतों के इशारे पर उनकी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है।

Loading ...
अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान खान ने बताया जान को खतरा
मुख्य बातें
  • इमरान खान बोले जान को है खतरा
  • सरकार अस्थिर करने के लिए विदेशी ताकतों को बताया जिम्मेदार
  • अब 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा

इमरान खान, देश के नाम संबोधन में बताया कि किस तरह से विरोधी दल विदेशी इशारों पर काम कर रहे हैं। किस तरह से एक सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है। इन सबके बीच 3 अप्रैल तक अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था। इमरान खान ने इस्तीफे से इनकार करते हुए कहा कि फैसला तो 3 अप्रैल को ही होगा। लेकिन अब वो अपने जान पर खतरा बता रहे हैं। 

सेना ने तीन विकल्प दिए
अविश्वास प्रस्ताव से पहले एआरवाई न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में इमरान खान ने कहा कि शक्तिशाली सेना ने उन्हें तीन विकल्प दिए - अविश्वास मत, जल्दी चुनाव या प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा। उन्होंने कहा कि न केवल उनकी जान को खतरा है बल्कि विदेशी हाथों में खेल रहा विपक्ष भी उनके चरित्र हनन का सहारा लेगा। क्रिकेटर से राजनेता बने खान ने कहा कि वो अपने देश को सूचित करते हैं कि उनकी जान को भी खतरा है, उन्होंने मेरे चरित्र हनन की भी योजना बनाई है। विपक्ष ने उन्हें क्या विकल्प दिए, इस सवाल का जवाब देते हुए खान ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उन्हें विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ जैसे लोगों से बात करनी चाहिए।

अविश्वास प्रस्ताव जीतने पर करेंगे यह काम
अगर हम (अविश्वास मत) जीतने में कामयाब रहते हैं, तो हम निश्चित रूप से इन पालाबदल वाले लोगों के साथ काम नहीं कर सकते हैं। जल्दी चुनाव सबसे अच्छा विकल्प है।  मैं अपने देश से मुझे एक साधारण बहुमत देने का आग्रह करूंगा ताकि मुझे कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा। विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को एक साजिश बताते हुए खान ने कहा कि वह इसके बारे में पिछले साल अगस्त से जानते हैं और उनके पास ऐसी खबरें हैं कि कुछ विपक्षी नेता दूतावासों का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "हुसैन हक्कानी जैसे लोग लंदन में नवाज शरीफ से मिल रहे थे। 31 मार्च को राष्ट्र के नाम एक टेलीविज़न संबोधन में जो कहा था, उसे दोहराया कि एक विदेशी देश ने न केवल उनके प्रधान मंत्री पद पर अस्वीकृति व्यक्त की, बल्कि यह भी मांग की कि उन्हें अविश्वास मत के माध्यम से बाहर कर दिया जाए ताकि पाकिस्तान को माफ किया जा सके।

इमरान खान ने एक बार फिर की भारत की तारीफ, कहा- हिंदुस्तान की विदेश नीति साफ है इसलिए उसकी इज्जत है

पीटीआई पहले ही जान पर खतरे का लगा चुकी है आरोप
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता फैसल वावदा द्वारा इसी तरह के दावे किए जाने के एक हफ्ते बाद आया है, जिन्होंने कहा था कि खान को "देश बेचने" से इनकार करने पर उनकी हत्या करने की साजिश रची जा रही थी।फैसल वावड़ा ने एआरवाई न्यूज शो में एक पत्र पर टिप्पणी की थी जिसे प्रधान मंत्री खान ने यहां पीटीआई के 27 मार्च के प्रदर्शन में दिखाया था, जिसमें दावा किया गया था कि इसमें उनकी सरकार को गिराने के लिए "विदेशी साजिश" का "सबूत" है।फैसल वावड़ा ने कहा कि मिस्टर खान की जान को खतरा था।हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि पत्र में प्रधानमंत्री की हत्या की कथित साजिश का जिक्र है या नहीं।फैसल वावड़ा ने यह भी कहा कि श्री खान को कई बार कहा गया था कि 27 मार्च की रैली में उनके मंच के सामने बुलेटप्रूफ ग्लास लगाने की जरूरत है, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया।

अमेरिका ने किसी खत से इनकार किया
अमेरिका ने जोर देकर कहा है कि उसने देश में मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर पाकिस्तान को कोई पत्र नहीं भेजा क्योंकि उसने इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में अमेरिका के शामिल होने के आरोपों का खंडन करने की मांग की थी। खान ने 24 फरवरी को क्रेमलिन में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की, जिस दिन रूसी नेता ने यूक्रेन के खिलाफ "विशेष सैन्य अभियान" का आदेश दिया था। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा 1999 में मास्को की यात्रा के बाद 23 वर्षों में खान रूस का दौरा करने वाले पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री भी बने।