लाइव टीवी

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुए बर्नी सैंडर्स, अब जो बाइडेन का होगा डोनाल्‍ड ट्रंप से मुकाबला

Updated Apr 08, 2020 | 23:24 IST

अमेरिका में नवंबर में राष्‍ट्रपति चुनाव होने वाला है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्‍मीदवारी के लिए अहम दावेदार रहे बर्नी सैंडर्स ने अपना कैंपेन खत्‍म कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुए बर्नी सैंडर्स, अब जो बाइडेन का होगा डोनाल्‍ड ट्रंप से मुकाबला

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्‍मीदवारी के प्रबल दावेदारों में शामिल बर्नी सैंडर्स ने चुनाव अभियान से खुद को अलग कर लिया है, जिसके बाद पार्टी में उनके प्रतिद्वंद्वी रहे जो बाइडेन के लिए रास्‍ता साफ हो गया है। अपना चुनाव अभियान समाप्‍त करते हुए उन्‍होंने जो बाइडेन को समर्थन देने की अपील भी लोगों से की और उन्‍हें एक 'शानदार' शख्स बताया।

ट्रंप से होगा बाइडेन का मुकाबला

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्‍मीदवारी के लिए सैंडर्स के चुनाव अभियान खत्‍म करने के बाद अब साफ हो गया है कि राष्‍ट्रपति पद के लिए नवंबर में होने वाले चुनाव में अब जो बाइडेन पार्टी के उम्‍मीदवार होंगे और उनका सीधा मुकाबला रिब्लिकन उम्‍मीदवार व मौजूदा राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से होगा। बाइडेन ने सैंडर्स को धन्‍यवाद देते हुए उन्‍हें एक अच्‍छा इंसान, महान नेता और देश में बदलाव को लेकर सबसे सशक्‍त आवाज बताया। 

'प्रगतिशील विचारों को आगे बढ़ाएंगे'

सैंडर्स की पहचान वामपंथी रूझान रखने वाले डेमोक्रेट नेता के तौर पर होती रही है। उन्‍होंने बुधवार को एक लाइव स्‍ट्रीमिंग के जरिये इसकी घोषणा की कि वह अपना कैंपेन खत्‍म कर रहे हैं और पूर्व उपराष्‍ट्रपति जो बाइडेन पार्टी के मुख्‍य उम्‍मीदवार होंगे। 78 वर्षीय सैंडर्स ने कहा, 'मैं जो बाइडेन को बधाई देता हूं। वह शानदार शख्सि‍यत वाले इंसान हैं, जिनके साथ मिलकर मैं काम करूंगा और हमारे प्रगतिशील विचारों को आगे बढ़ाएंगे।'

2016 में हिलेरी से था मुकाबला

वर्मोंट से सीनेटर सैंडर्स इससे पहले 2016 में भी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवारी के लिए मैदान में थे, जब उनका मुकाबला हिलेरी क्लिंटन से था। उन्‍होंने एक बार फिर किस्‍मत आजमाई, लेकिन अब उन्‍होंने इस रेस से खुद को अलग कर लिया है। शुरुआती चरण में वह अपने कैंपेन में आगे नजर आ रहे थे और कई राज्‍यों में बढ़त भी मिली थी। लेकिन आगे की प्राइमरीज में जो बाइडेन ने उनके खिलाफ बढ़त बना ली, जिसके बाद उन्‍हें अपना कैंपेन खत्‍म करने का फैसला लिया।