लाइव टीवी

अमेरिकी राष्टपति बाइडेन का बड़ा बयान- अगर चीन ने ताइवान पर हमला किया तो अमेरिका करेगा उसकी रक्षा

Updated Sep 19, 2022 | 09:31 IST

Biden on Taiwan: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक ऐसा बयान दिया है जिससे निश्चित तौर पर चीन को मिर्च लगेगी। बाइडेन ने कहा कि यदि चीन ताइवान पर हमले की जुर्रत करता है तो अमेरिका ताइवान की रक्षा करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
चीन के हमला करने की स्थिति में ताइवान की रक्षा करेगा अमेरिका : बाइडेन
मुख्य बातें
  • चीन के हमला करने की स्थिति में ताइवान की रक्षा करेगा अमेरिका : बाइडेन
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान से चीन को लग सकती है मिर्ची
  • इससे पहले ताइवान को लेकर आक्रामक रूख अपना चुका है चीन

बीजिंग: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यदि चीन ताइवान पर हमला करने की कोशिश करता है, तो अमेरिकी बल उसकी रक्षा करेंगे।
चीन इस स्वशासित द्वीप पर अपना दावा करता है। समाचार चैनल ‘सीबीएस न्यूज’ पर प्रसारित ‘60 मिनट्स’ कार्यक्रम के दौरान एक साक्षात्कार में बाइडन से रविवार को पूछा गया कि ‘‘यदि चीन ताइवान पर हमला करता है, तो क्या अमेरिकी बल, अमेरिकी पुरुष एवं महिलाएं उसकी रक्षा करेंगे।’’ इसके जवाब में बाइडन ने ‘‘हां’’ कहा।

अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं

‘सीबीएस न्यूज’ ने बताया कि साक्षात्कार के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। इस नीति के तहत अमेरिका का मानना है कि ताइवान का मामला शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए, लेकिन नीति यह नहीं बताती कि चीनी हमले की स्थिति में अमेरिकी बलों को भेजा जा सकता है या नहीं।

ड्रैगन के खतरनाक इरादों को लेकर CIA अफसर का बड़ा दावा- '2027 तक ताइवान पर कब्जा करने की तैयारी में है चीन'

हाल ही में नैंसी पेलोसी ने की थी ताइवान की यात्रा

बाइडन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सरकार ने समुद्र में मिसाइल दागकर और निकटवर्ती इलाकों में लड़ाकू विमान उड़ाकर ताइवान को धमकाने की कोशिश की है तथा अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने ताइवान की यात्रा की है।

ताइवान पर अमेरिका से तनातनी के बीच चीन ने रूस भेजे अपने 2000 सैनिक, 21 फाइटर जेट और 3 युद्धपोत, जानिए क्यों?