लाइव टीवी

Britain:चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला को Queen Consort के रूप में जाना जाए: महारानी एलिजाबेथ

Updated Feb 06, 2022 | 07:22 IST

Camilla as Queen Consort: ब्रिटेन से बड़ी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि चार्ल्स के राजा होने पर एलिजाबेथ द्वितीय ने कैमिला को 'क्वीन कंसोर्ट' के रूप में जानने का आह्ववान किया है।

Loading ...
चार्ल्स और कैमिला की शादी 2005 में विंडसर में एक नागरिक समारोह में हुई थी

नई दिल्ली: ब्रिटेन के राजपरिवार से जुड़ी बड़ी खबर है कहा जा रहा है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने सिंहासन पर बैठने की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी संदेश में शनिवार को कहा कि वह चाहती हैं कि प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट की उपाधि लें।

जारी संदेश में राजशाही के भविष्य को फिर से परिभाषित किया है उन्होंने चार्ल्स के राजा बनने पर डचेस ऑफ कॉर्नवाल को क्वीन कैमिला के रूप में जाने जाने का आह्वान किया है।

सिंहासन पर अपने प्रवेश की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए लिखे गए एक पत्र में, एलिजाबेथ ने कहा कि इस अवसर ने उन्हें ब्रिटिश जनता द्वारा दिखाई गई वफादारी और स्नेह को प्रतिबिंबित करने के लिए विराम दिया था।

"तो कैमिला को क्वीन कंसोर्ट के रूप में जाना जाए"

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा कि- जब समय पूरा होगा मेरा बेटा चार्ल्स राजा बनेगा। मुझे पता है कि आप उसे और उसकी पत्नी कैमिला को वही समर्थन देंगे जो आपने मुझे दिया है। यह मेरी ईमानदारी से इच्छा है कि जब वह समय आएगा तो कैमिला को क्वीन कंसोर्ट के रूप में जाना जाए।

गौर हो कि चार्ल्स और कैमिला की शादी 2005 में विंडसर में एक नागरिक समारोह में हुई थी। एलिजाबेथ का यह कदम कैमिला की शाही स्थिति की व्यापक स्वीकृति को दर्शाता है।

चार्ल्स की पहली पत्नी, राजकुमारी डायना की मृत्यु के बाद के टैब्लॉइड समाचार पत्र अब उन्हें लक्षित नहीं करते हैं। कैमिला जिनका वर्तमान टाइटल डचेस ऑफ कॉर्नवाल (Duchess of Cornwall) है,अब नियमित रूप से आधिकारिक कर्तव्यों के दौरान चार्ल्स के साथ शाही परिवार का प्रतिनिधित्व करता है।