लाइव टीवी

ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों की हिदायत,एलर्जी के इतिहास वाले कुछ समय के लिए वैक्सीन यूज ना करें

Updated Dec 09, 2020 | 19:00 IST

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को एलर्जी का पुराना इतिहास है उन्हें फाइजर बायोएनटेक की वैक्सीन को इस्तेमाल कुछ समय के लिए नहीं करना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ब्रिटिश अधिकारियों ने एलर्जी के इतिहास वालों को वैक्सीन यूज ना करने की दी सलाह
मुख्य बातें
  • फाइजर बायोएनटेक के वैक्सीन का ब्रिटेन में किया जा रहा है इस्तेमाल
  • एलर्जी के पुराने इतिहास वालों को कुछ समय के लिए वैक्सीन इस्तेमाल ना करने की दी गई हिदायत

लंदन। ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने  चेतावनी दी है  कि महत्वपूर्ण एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इतिहास वाले किसी भी व्यक्ति के पास फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 जैब नहीं होना चाहिए।यह चेतावनी राज्य द्वारा संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के दो सदस्यों के बाद आई, जो मंगलवार, 8 दिसंबर को टीका प्राप्त करने वाले पहले लोगों में से थे, उन्हें एलर्जी का सामना करना पड़ा और उपचार की आवश्यकता थी।एनएचएस इंग्लैंड के चिकित्सा निदेशक स्टीफन पॉविस ने कहा कि दोनों लोग, जिनकी प्रतिक्रियाओं का इतिहास था, अब अच्छी तरह से ठीक हो रहे थे।

एलर्जी के पुराने इतिहास वाले परहेज करें
स्वतंत्र दवाओं और हेल्थकेयर उत्पादों नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने अब सलाह दी है कि "एलर्जी के महत्वपूर्ण इतिहास वाले लोगों को यह टीकाकरण प्राप्त नहीं होता है", एहतियात के रूप में, उन्होंने कहा।एमएचआरए के अनुसार "महत्वपूर्ण" एलर्जी प्रतिक्रियाओं में दवाएं, भोजन या टीके शामिल हैं।पश्चिमी ब्रिटेन में हजारों लोग मंगलवार को स्वीकृत COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बन गए क्योंकि NHS ने सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान 1948 में बनाया था।

21 दिनों में दी जानी है वैक्सीन की दो खुराक
वैक्सीन को दो खुराक में, 21 दिनों के अलावा दिया जाता है। राष्ट्रीय रोलआउट में जॉब पाने के लिए 80 के दशक में स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल स्टाफ पहले से ही कतार में हैं।ब्रिटेन को 40 मिलियन ऑर्डर के पहले बैच में वैक्सीन की कुछ 800,000 खुराक मिली है। दिसंबर के अंत तक 4 मिलियन खुराक की उम्मीद है।Pfizer के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बोरला ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने वैश्विक चिंताओं को उस गति के बारे में समझा, जिसके साथ दवा कंपनियों ने COVID-19 के खिलाफ टीके बनाए हैं।लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि कोई कोना नहीं काटा गया है।

वैक्सीन का परीक्षण, दूसरे टीकों की तरह
जेनेवा में एक आभासी मीडिया ब्रीफिंग में उन्होंने बताया कि वैक्सीन का परीक्षण ठीक उसी तरह से किया गया जैसे हम किसी ऐसे टीके का परीक्षण कर रहे हैं फाइजर ने कहा कि एमएचआरए ने इसे एलर्जी प्रतिक्रियाओं के बारे में बताया था, लेकिन कहा कि 40,000 से अधिक लोगों के चरण 3 परीक्षणों के दौरान, टीका आम तौर पर अच्छी तरह से सहन नहीं किया गया था जिसमें कोई गंभीर सुरक्षा चिंता नहीं थी