लाइव टीवी

अचानक यूक्रेन पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, युद्ध से हुए नुकसान का जायजा लिया

Updated May 08, 2022 | 21:47 IST

बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के यूक्रेन पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने तबाह हो चुके शहर इरपिन का दौरा किया। यूक्रेन के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए पश्चिमी देशों के नेताओं के दौरे के तहत ट्रूडो इस यात्रा पर आए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अचानक यूक्रेन का दौरा किया है। ये यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब यूक्रेन में रूस के हमले जारी हैं। यूक्रेनी मीडिया आउटलेट सस्पिलने और इरपिन के मेयर अलेक्जेंडर मार्कुशिन ने ट्रूडो की इरपिन की यात्रा की घोषणा की। युद्ध की शुरुआत में कीव को लेने के रूस के प्रयास से इरपिन क्षतिग्रस्त हो गया था। मार्कुशिन ने सोशल मीडिया पर ट्रूडो की तस्वीरें पोस्ट करते हुए कहा कि कनाडाई नेता नागरिक घरों में हुए नुकसान से स्तब्ध हैं।

ट्रूडो समर्थन देने के लिए यूक्रेन आने वाले नवीनतम पश्चिमी नेता हैं। उनके कार्यालय ने बाद में यात्रा की पुष्टि की। एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलने और यूक्रेन के लोगों के लिए कनाडा के अटूट समर्थन की पुष्टि करने के लिए यूक्रेन में हैं। 

इसके अलावा रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन भी अचानक पश्चिमी यूक्रेन पहुंची और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्की से मुलाकात की। जिल ने ओलेना से कहा कि मैं मदर्स डे पर यहां आना चाहती थी। मुझे लगा कि यूक्रेन के लोगों को यह दिखाना चाहिये कि अमेरिका के लोग उनके साथ खड़े हैं। ओलेना ने इस साहसिक कदम के लिए जिल का आभार व्यक्त किया और कहा कि हम समझ सकते हैं कि युद्ध के दौरान अमेरिका की प्रथम महिला के यहां आने का क्या महत्व है। वह ऐसे समय में यहां आई हैं, जब रोजाना सैन्य हमले हो रहे हैं।

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने की यूक्रेन की सरप्राइज विजिट, राष्ट्रपति जेलेंस्की की पत्नी से की मुलाकात