लाइव टीवी

China Drought 2022: हीटवेव की मार से सूख गई यांग्जी नदी, चीन के कई शहर अंधेरे में

Updated Aug 24, 2022 | 07:34 IST

चीन में अब तक का सबसे बड़ा सूखा पड़ा हुआ है। सूखे की वजह से नदियां सूख चुकी हैं और हाइड्रोपावर प्लांट में बिजली उत्पादन पर असर पड़ा है। कम बिजली की वजह से छोटे बड़े शहरों में अंधेरा छाया हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
चीन की सबसे बड़ी नदी यांग्जी सूख गई
मुख्य बातें
  • इस समय भयंकर सूखे का सामना कर रहा है चीन
  • चीन की जीवनरेखा मानी जाने वाली यांग्जी नदी सूखी
  • यांग्जी के सूखने की वजह से हाइड्रो पावर के उत्पादन पर असर

अपने आपको सर्वशक्तिमान कहने वाला चीन इस समय सदी के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा है। करीब 64 साल बाद सबसे लंबे समय तक चीन को हीटवेव का सामना करना पड़ा और उसका असर यह हुआ कि एशिया की सबसे लंबी नदी यांग्जी जो चीन की सबसे बड़ी नदी है सूख चुकी है। यांग्जी के सूखने की वजह से डैम में पानी की कमी हो गई है और उसका असर पन बिजली पर पड़ा है जिसके कारण बड़े शहर हों या छोटे शहर बिजली संकट का सामना कर रहे हैं।

बड़े शहरों में ब्लैक आउट
पिछले हफ्ते सिचुआन ने हजारों फैक्ट्रियों को बिजली की आपूर्ति को निलंबित या सीमित कर दिया और कमी के कारण सार्वजनिक बिजली के उपयोग को राशन दिया। टोयोटा, फॉक्सकॉन और टेस्ला उन कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने पिछले एक पखवाड़े में कुछ संयंत्रों में अस्थायी रूप से परिचालन निलंबित कर दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने बताया कि इस सप्ताह उत्पादन फिर से शुरू करने की योजना को स्थगित कर दिया गया था।

(Courtesy- Courthouse news service)

सूखे का असर

सूखे ने सिचुआन, हेबेई, हुनान, जियांग्शी, अनहुई और चोंगकिंग में कम से कम 2.46 मिलियन लोगों और 2.2m हेक्टेयर कृषि भूमि को प्रभावित किया है। चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार, सूखे के कारण 780,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष सरकारी सहायता की आवश्यकता है। पीने के पानी को उन क्षेत्रों में ले जाया गया है जहां आवासीय आपूर्ति पूरी तरह से सूख गई है। अकेले जुलाई में उच्च तापमान ने 2.73 बिलियन युआन का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान किया, जिससे 5.5 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं। चोंगकिंग शहर में पानी का स्तर गिरा, जिससे पता चलता है कि पहले से डूबी हुई बौद्ध मूर्तियाँ लगभग 600 साल पुरानी थीं।

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी है यांग्जी
यांग्जी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी है जो 400 मिलियन से अधिक चीनी लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराती है। चीन की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण जलमार्ग है। यह वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए भी महत्वपूर्ण है। लेकिन इस गर्मी में यह रिकॉर्ड-निम्न जल स्तर तक पहुंच गया है दर्जनों सहायक नदियां सूख रही हैं। यांग्जी के मुख्य ट्रंक पर जल प्रवाह पिछले पांच वर्षों के औसत से 50% से अधिक है। मध्य और निचले वर्गों में शिपिंग मार्ग भी बंद हो गए हैं।