लाइव टीवी

चीन में फिर बढ़ रहा कोविड केस, अब 1.7 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लगा लॉकडाउन

Updated Mar 13, 2022 | 18:03 IST

चीन में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर उछाल देखा जा रहा है, जिसके बाद कई शहरों में नए सिरे से प्रतिबंधों की घोषणा की जा रही है। चीन ने अब 1.7 करोड़ की आबादी वाले शेनझेन शहर में लॉकडाउन का ऐलान किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
चीन ने अब 1.7 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लगाया लॉकडाउन

बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। यहां रोजाना 10 हजार कोविड केस दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके बाद से चीन ने अपने कई शहरों में नए सिरे से प्रतिबंधों का ऐलान किया है। बढ़ते मामलों के बीच अब शेनझेन शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है, जहां तकरीबन 1.7 करोड़ की आबादी रहती है। इससे पहले चीन ने जिलिन प्रांत और इसकी राजधानी चांगचुन में लॉकडाउन लगाया था, जहां तकरीबन 90 लाख की आबादी रहती है।

चीन में कोविड के रोजाना सामने आ रहे मामले शनिवार को बीते दो साल में सबसे अधिक दर्ज किए गए हैं। शनिवार को यहां कोविड-19 के 1,807 नए केस दर्ज किए गए, जिनमें से 20 बीजिंग में संक्रमण का मामला है। कुल नए मामलों में से 131 संक्रमण केस चीन से बाहर से आए मरीजों में पाए गए हैं। संक्रमण के जो कुल मामले सामने आए हैं, उनमें 1,412 मरीज जिलीन प्रांत के हैं, जहां की राजधानी चांगचुन में बीते शुक्रवार को लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया गया था।

चीन में अब वायरस का नया प्रकोप! 90 लाख की आबादी वाले इस शहर में लगा लॉकडाउन

बढ़ रहे केस, बढ़ाया गया जांच का दायरा

चीन के शांडोंग प्रांत में भी कोविड केस में इजाफा देखा गया है, जिसके बाद इस प्रांत के युचेंग में भी लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया गया है। यहां करीब पांच लाख की आबादी रहती है। शांडोंग में कोविड के 175, ग्वांडोंग में 62, शांक्सी में 39, हेबेई में 33, जियांग्सू में 23 और तियानजिन में 17 नए मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन के पूर्व उपनिवेश हांगकांग में भी कोविड को लेकर हालात बिगड़ते जा रहे हैं, जिसके बीच चीन एक बार‍ फिर लॉकडाउन जैसे कदम उठा रहा है।

चीन के जिन शहरों में भी लॉकडाउन लगाया गया है, वहां व्‍यापक पैमाने पर जांच के आदेश दिए गए हैं। लोगों को बिना आवश्‍यकता के घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है। कई व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठानों को बंद कर दिया गया है तो परिवहन सेवा भी सस्पेंड कर दी गई है। कोविड के बढ़ते मामलों के बीच चीन के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य आयोग ने शुक्रवार को रैपिड एंटीजेन टेस्‍ट शुरू क‍िए जाने की बात भी कही थी।

ओमिक्रॉन के बाद अब नए खतरनाक वायरस से मचा हडकंप, तीन में से एक मरीज की मौत!

अधिकारियों ने जहां जल्‍द ही हालात पर काबू पा लेने की बात कही है, वहीं बीते सप्‍ताह एक चीनी वैज्ञानिक ने कहा था कि चीन को अब अन्‍य देशों की तरह ही कोविड के साथ रहने की दिशा में आगे बढ़ना होगा, जहां बीते दिसंबर के बाद कोरोन वायरस का नया वैरिएंट जंगल में आग की तरह फैला।