लाइव टीवी

Chinese Space Centre: चीन के स्पेस सेंटर से पाकिस्तान को मदद, आखिर क्या है माजरा

Updated Jan 28, 2022 | 21:02 IST

पाकिस्तान की चीन हर क्षेत्र में मदद करता है। यह किसी से छिपी बात नहीं है। अब चीन स्पेस सेंटर बनाएगा और इसके साथ ही वो पाकिस्तान को सैटेलाइट निर्माण में सहयोग भी करेगा।

Loading ...
चीन बनाएगा स्पेस सेंटर मदद मिलेगी पाकिस्तान को,क्या है माजरा (सौजन्य- space.com)

 चीन ने शुक्रवार को पाकिस्तान के साथ अंतरिक्ष सहयोग को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा की, जिसमें एक अंतरिक्ष केंद्र का विकास और अपने सभी मौसम सहयोगी के लिए अधिक उपग्रहों को लॉन्च करना शामिल है।स्टेट काउंसिल या केंद्रीय कैबिनेट द्वारा जारी "चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम: ए 2021 पर्सपेक्टिव" नामक श्वेत पत्र में पाकिस्तान कई बार चीन के बढ़ते अंतरिक्ष उद्योग के लिए भविष्य की विस्तार योजनाओं की रूपरेखा तैयार करता है, जिसने सफलतापूर्वक चंद्रमा और मंगल पर मिशन लॉन्च किया है।

सैटेलाइट निर्माण में पाकिस्तान को मदद देगा चीन
श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन पाकिस्तान के लिए संचार उपग्रह विकसित करने और पाकिस्तान अंतरिक्ष केंद्र के निर्माण में सहयोग करने को प्राथमिकता देगा।चीन फिलहाल अपना स्पेस स्टेशन बना रहा है, जिसके इस साल तक तैयार होने की उम्मीद है।2018 में, चीन ने पाकिस्तान को दो उपग्रह लॉन्च करने में मदद की थी - पाकिस्तान का पहला ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह PRSS-1, और एक छोटा अवलोकन शिल्प PakTES-1A। 2019 में, दोनों देशों ने निकट सहयोगियों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान सहयोग में एक नए चरण को चिह्नित करते हुए, अंतरिक्ष अन्वेषण पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

श्वेत पत्र में और क्या है खास
शुक्रवार को जारी श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन ने पाकिस्तान रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट (PRSS-1), वेनेजुएला के रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट (VRSS-2), सूडान रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट (SRSS-1) की इन-ऑर्बिट डिलीवरी पूरी कर ली है। अल्जीरियाई संचार उपग्रह (Alcomsat-1)।चीन ने सऊदी अरब, पाकिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा और लक्जमबर्ग जैसे कई देशों के लिए उपग्रह ले जाने या लॉन्च करने की सेवाएं प्रदान की हैं। श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन ने रूस, यूक्रेन, बेलारूस, अर्जेंटीना, पाकिस्तान और नाइजीरिया सहित देशों के साथ अंतरिक्ष उत्पाद और प्रौद्योगिकी सहयोग किया है।

आईएलओएस पर बनी सहमति
बीजिंग ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) सुदूर संवेदन उपग्रह समूह के निर्माण और अनुप्रयोग को आगे बढ़ाएगा।
चीन ने ब्रिक्स रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट नक्षत्र के लिए सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, पृथ्वी अवलोकन उपग्रह डेटा एक्सचेंज पर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के साथ सहयोग किया है, और चीन-आसियान उपग्रह सूचना ऑफशोर सर्विस प्लेटफॉर्म और रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट डेटा-शेयरिंग सर्विस प्लेटफॉर्म का निर्माण किया है।चीन और रूस की सरकारें आईएलआरएस समझौतों पर बारीकी से काम कर रही हैं और मूल रूप से आम सहमति पर पहुंच गई हैं, और उम्मीद है कि इस साल के अंत में समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। उसके बाद, परियोजना पर एक संयुक्त घोषणा राष्ट्रीय अंतरिक्ष द्वारा दुनिया को घोषित की जाएगी।श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन अगले पांच वर्षों में और अधिक अंतरिक्ष विज्ञान की खोज करेगा और अंतरिक्ष गुरुत्वाकर्षण तरंग का पता लगाने के लिए उपग्रह, उन्नत अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला जैसे कार्यक्रमों के अनुसंधान और विकास को जारी रखेगा।