लाइव टीवी

China: चीन की नापाक कोशिश, आखिर शिचुआन ने लिंझी नेटवर्क का निर्माण भारत के लिए क्यों नहीं है सही

Updated Nov 09, 2020 | 07:40 IST

चीन अपनी नापाक चाल चलता रहता है। एक तरफ से तो भारत से बेहतर रिश्ते की वकालत करता है। लेकिन दूसरी तरफ उसकी हरकतें तनाव बढ़ाने वाली होती हैं।

Loading ...
शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति
मुख्य बातें
  • शिचुआन प्रांत से तिब्बत के लिंझी तक चीन ने रेल निर्माण में तेजी लाने के लिए निर्देश
  • यह इलाका अरुणाचल प्रदेश के करीब, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा
  • येआन-लिन्जी खंड करीब 1 हजार किमी का नेटवर्क

नई दिल्ली। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को अधिकारियों को अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के निकट तिब्बत में देश के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत से तिब्बत में लिंझी को जोड़ने वाली नई USD 47.8 बिलियन रेलवे परियोजना के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि यह स्थिरता की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। किचन-तिब्बत रेलवे परियोजना के बाद सिचुआन-तिब्बत रेलवे तिब्बत में दूसरी रेलवे लाइन होगी। चीनी आधिकारिक मीडिया के अनुसार यह दुनिया के सबसे भूगर्भीय रूप से सक्रिय क्षेत्रों में से एक, किंघाई-तिब्बत पठार के दक्षिण-पूर्व में जाएगा।

लिंझी तक चीन का रेल नेटवर्क
सिचुआन-तिब्बत रेलवे, सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंग्दू से शुरू होती है और येआन से होकर यात्रा करती है और 48 घंटे से 13 घंटे तक चेंग्दू से ल्हासा तक की यात्रा को छोटा करते हुए, केमडो से तिब्बत में प्रवेश करती है। लिनझी, जिसे निंगची के नाम से भी जाना जाता है, अरुणाचल प्रदेश की सीमा के करीब स्थित है।भारत-चीन सीमा विवाद 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा को कवर करता है, जो दोनों देशों के बीच वास्तविक सीमा है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है जो भारत द्वारा मजबूती से खारिज कर दिया जाता है।लिनझी में एक हवाई अड्डा भी है जो हिमालय क्षेत्र में चीन द्वारा निर्मित पांच हवाई अड्डों में से एक है।

येआन-लिन्जी खंड करीब 1 हजार किमी का नेटवर्क
येआन-लिन्जी खंड 26 स्टेशनों के साथ करीब एक हजार किमी की दूरी तय करता है।  ट्रेनों के 120 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है। हाल ही में जारी स्टेट टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरे सिचुआन-तिब्बत रेलवे प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 319.8 बिलियन युआन (USD 47.8 बिलियन) है। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में, परियोजना के निर्माण के शुरू होने से पहले, शी ने नए युग में तिब्बत पर शासन करने के लिए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सामान्य योजना को सुविधाजनक बनाने में एक प्रमुख उपाय के रूप में इसकी पहचान की, और राष्ट्रीय एकता की रक्षा में परियोजना की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, सीमा क्षेत्रों में जातीय एकजुटता को बढ़ावा देना और स्थिरता को मजबूत करना।

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी
चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने परियोजना की सुरक्षा, विश्वसनीयता और गुणवत्ता को प्राथमिकता देने पर जोर दिया, और निर्माण, महामारी की रोकथाम और लोगों की भलाई को बढ़ावा देने में समन्वित प्रयासों का आह्वान किया।सिचुआन और तिब्बत में NyingChi के बीच 1,011 किलोमीटर का खंड सिचुआन-तिब्बत रेलवे का तीसरा भाग है, जिसे चीन स्टेट रेलवे ग्रुप कंपनी लिमिटेड द्वारा चलाया जाएगा।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चेंग्दू-या'आन खंड दिसंबर 2018 में चालू हो गया और ल्हासा-निंगची खंड का निर्माण जून 2015 में शुरू हुआ।