लाइव टीवी

लद्दाख में सैन्य गतिरोध के लिए चीन ने भारत को ठहराया जिम्मेदार, रक्षा मंत्री वेई फेंगे ने कहा- हम पड़ोसी अच्छे संबंध रखना समझदारी

शिवानी शर्मा | Deputy News Editor
Updated Jun 12, 2022 | 18:12 IST

जनरल फेंगे ने कहा कि भारत और चीन ने कोर कमांडर स्तर की 15 दौर की वार्ता की है और दोनों पक्ष इस क्षेत्र में शांति के लिए काम कर रहे हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे
मुख्य बातें
  • एलएसी विवाद के लिए चीन के रक्षा मंत्री ने भारत को ठहराया जिम्मेदार
  • अगर किसी ने ताइवान को चीन से अलग करने की हिम्मत की तो हम लड़ने से नहीं हिचकेंगे: फेंगे
  • चीन बातचीत के जरिए युद्ध की समाप्ति का समर्थन करता है: चीनी रक्षा मंत्री

चीन के रक्षा मंत्री ने भारत और चीन के बीच चल रहे टकराव के लिए सीधे तौर पर भारत को जिम्मेदार बताया है। सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग 2022 के पांचवें सत्र को संबोधित करते हुए चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे ने कहा कि चीन और भारत पड़ोसी हैं और उनके लिए अच्छे संबंध रखना समझदारी है। चीन के रक्षा मंत्री ने रविवार को लद्दाख में सैन्य गतिरोध के लिए नई दिल्ली को दोषी ठहराते हुए कई वक्तव्य दिए।

फेंगे स्टेट काउंसलर भी हैं। उन्होंने गलवान में हुए संघर्ष के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा कि चीन और भारत पड़ोसी हैं। अच्छे संबंध बनाए रखना दोनों देशों के हितों को पूरा करता है और हम इसी पर काम कर रहे हैं। लेकिन सीमावर्ती क्षेत्रों में टकराव पर, इस मुद्दे के पहलू साफ हैं। मैंने व्यक्तिगत रूप से रक्षा मंत्री के रूप में टकराव की शुरुआत और अंत का अनुभव किया। हमें भारतीय पक्ष के स्वामित्व वाले बहुत सारे हथियार मिले हैं। उन्होंने लोगों को क्षेत्र के चीनी इलाकों में भी भेजा है।

दोनों पक्ष कर रहे हैं शांति का प्रयास 

जनरल फेंगे ने आगे कहा कि भारत और चीन ने कोर कमांडर स्तर की 15 दौर की वार्ता की है और दोनों पक्ष इस क्षेत्र में शांति के लिए काम कर रहे हैं। क्षेत्रीय व्यवस्था के लिए चीन की सोच को उजागर करते हुए जनरल फेंगे ने कहा कि हमारी दुनिया ऐसे कई संकटों का सामना कर रही है जो इतिहास में शायद ही कभी देखे गए हों, आगे का रास्ता बहुपक्षवाद को बनाए रखना और उसका अभ्यास करना है। शांति और विकास मानवता का साझा लक्ष्य होना चाहिए। 

अपने भाषण में फेंगे ने यूक्रेन में युद्ध पर चीन के रुख और ताइवान पर बीजिंग के दावे के बारे में भी बताया।



हिंद-प्रशांत देशों के समर्थन को 'हाइजैक' करने की कोशिश में अमेरिका

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन को सीधे फटकार लगाते हुए फेंगे ने घोषणा की कि बीजिंग पूर्व की टिप्पणियों से असहमत है और अमेरिका द्वारा चीन को धब्बा लगाने के आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जनरल वेई फेंगे ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका की इंडो-पैसिफिक रणनीति भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों को बीजिंग के खिलाफ करने के लिए उनके समर्थन को हाइजैक करने की कोशिश थी। फेंगे ने यह भी कहा कि अमेरिका बहुपक्षवाद की आड़ में अपने स्वयं के हितों को आगे बढ़ाने की मांग कर रहा था।

चीन का दावा कि वह सिर्फ शांति चाहता है 

उन्होंने कहा कि किसी की दुनिया और समानांतर प्रणालियों के चारों ओर एक ऊंची दीवार बनाने से केवल और अधिक व्यवधान पैदा होगा। यह दोहराते हुए कि चीन केवल शांति और स्थिरता चाहता है, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका से एकजुटता को मजबूत करने और टकराव और विभाजन का विरोध करने की अपील की। जनरल फेंगे ने यह भी कहा कि अमेरिका-चीन द्विपक्षीय संबंध एक महत्वपूर्ण मोड़"पर थे, और उन्हें सुधारने के लिए चीन वॉशिंगटन पर निर्भर था। 

यूक्रेन में युद्ध के पक्ष में नहीं चीन 

उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा सम्मेलन में कहा कि यूक्रेन में युद्ध का असर दुनिया भर में संकट का एक विस्फोट रहा है, इसके परिणामस्वरूप हमारी दुनिया में शांति नहीं है। जनरल फेंगे ने कहा कि चीन यूक्रेन में युद्ध का समर्थन नहीं करता है। हालांकि, उन्होंने चीन के इस रूख को दोहराया कि प्रतिबंध समाधान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि चीन बातचीत के जरिए युद्ध की समाप्ति का समर्थन करता है और इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संकट का मूल कारण क्या है? इसके लिए कौन जिम्मेदार है? सबसे ज्यादा कौन हारता है? मुझे लगता है कि हम सभी इन सवालों के जवाब जानते हैं। उन्होंने इन बयानबाजी के सवालों का कोई जवाब दिए बिना या चीन की स्थिति को बताए बिना कहा।

ताइवान पर चीनी रक्षा मंत्री का कड़ा रूख 

ताइवान पर चीन की लंबे समय से चली आ रही स्थिति पर जोर देते हुए फेंगे ने कहा कि चीन ताइवान को स्वतंत्रता हासिल नहीं करने देगा। उन्होंने कहा कि अगर किसी ने ताइवान को चीन से अलग करने की हिम्मत की तो हम लड़ने से नहीं हिचकेंगे। हम हर कीमत पर लड़ेंगे। और हम अंत तक लड़ेंगे। यह चीन के लिए एकमात्र विकल्प है।