लाइव टीवी

CDS रावत के निधन पर गमगीन है दुनिया, पाकिस्तान की सेना ने भी दुख जताया, जानिए क्या कहा 

Updated Dec 09, 2021 | 13:14 IST

CDS General Bipin Rawat Death News : पीएएफ के बयान के मुताबिक पाकिस्तान एयर फोर्स के चीफ एयर चीफ मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू ने चॉपर क्रैश में भारतीय सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य कर्मियों के मारे जाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
जनरल बिपिन रावत के निधन पर पाकिस्तानी सेना ने दुख जताया।
मुख्य बातें
  • बुधवार को सीडीएस बिपिन रावत को ले जा रहा हेलिकॉप्टर तमिलनाडु में हादसे का शिकार हो गया
  • वायु सेना के हेलिकॉप्टर एमआई-17 में जनरल रावत, उनकी पत्नी सहित 14 लोग सवार थे
  • इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि वायु सेना के एक अधिकारी जीवित बचे

नई दिल्ली : चॉपर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की असामयिक मौत पर पूरा देश गमगीन है। दुनिया भर के देशों ने सीडीएस के निधन पर गहरा शोक एवं दुख प्रकट किया है। अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, चीन, रूस सहित कई देशों ने जनरल रावत के मौत पर अपनी श्रद्धांजलि दी है। पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी दुख जताया है। पाकिस्तानी सेना ने अपने ट्विटर हैंडल से पर एक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि सीडीएस रावत के निधन पर चेयरमैन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) जनरल नदीम बाजवा रजा एवं चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपनी शोक संवेदना जाहिर की है।

पीएएफ के बयान के मुताबिक पाकिस्तान एयर फोर्स के चीफ एयर चीफ मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू ने चॉपर क्रैश में भारतीय सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य कर्मियों के मारे जाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पाकिस्तान के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश ने भी इस चॉपर हादसे पर शोक-संवेदना जाहिर की है। 

बांग्लादेश ने कहा-हमने एक दोस्त खो दिया

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी के मारे जाने की खबर सुनकर वह गहरे सदमे में है।  मंत्रालय ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'बांग्लादेश ने अपना एक बहुत बड़ा दोस्त खो दिया है। हमारी संवेदनाएं भारत के लोगों एवं पीड़ित परिवारों के साथ हैं।' बता दें कि सीडीएस रावत बुधवार को तमिलनाडु के वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी) में लेक्चर देने जा रहे थे। इस दौरान उनका चॉपर  कातेरी-नंजप्पनचथिराम इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसके बाद वायु सेना के एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर में आग लग गई। इस हादसे में 63 वर्षीय रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की मौत हो गयी। हादसे में केवल एक व्यक्ति ही जीवित बचा है।

हादसे से पहले का वीडियो सामने आया

इस बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो प्रसारित हो रहा है जिसमें एक हेलीकॉप्टर एक पर्वतीय इलाके के पास वायु क्षेत्र से गायब होते दिख रहा है। इस हेलीकॉप्टर को बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है। बहरहाल, वायु सेना ने इस वीडियो के बारे में कोई पुष्टि नहीं की है। ऐसा बताया गया है कि यह वीडियो एक पर्यटक ने बनाया है।

अमेरिका ने शोक संवेदना जाहिर की

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया। ब्लिंकन ने कहा, 'आज के हादसे में भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल रावत, उनकी पत्नी और सहकर्मियों की मृत्यु हो जाने पर मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।' उन्होंने कहा, 'हम जनरल रावत को उनकी असाधारण नेतृत्व क्षमता के लिए हमेशा याद रखेंगे जिन्होंने अपने देश की सेवा की और अमेरिका भारत के संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए काम किया।' रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने कहा, 'जनरल रावत ने भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी पर एक अमिट छाप छोड़ी है और वह भारतीय सशस्त्र सेनाओं के एकीकृत युद्धक क्षमता वाले संगठन के रूप में उभरने में केंद्रीय भूमिका में थे।' ऑस्टिन ने कहा कि उन्होंने इस साल जनरल रावत से मुलाकात की थी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शोक जताया 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया। गुतारेस के प्रवक्ता ने स्टीफेन दुजारिक ने न्यूयार्क में कहा, 'भारतीय सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु पर महासचिव ने गहरा शोक व्यक्त किया है।' दुजारिक ने कहा, 'उन्होंने मृतकों के परिजनों और लोगों और भारत सरकार के प्रति संवदेना जताई है।' दुजारिक ने कहा, 'आपको याद होगा जनरल रावत ने संयुक्त राष्ट्र की सेवा की थी और हम उनके कार्य की सराहना करते हैं। वह कांगो में 2008 और 2009 में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा अभियान में नार्थ किवू ब्रिगेड के ब्रिगेड कमांडर थे।'