लाइव टीवी

'मतभेदों पर अधिक भारी हैं साझा हित', चीनी रुख पर क्यों नहीं होता भरोसा

Updated Jun 23, 2022 | 11:53 IST

चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि भारत और चीन के साझा हित मतभेदों पर भारी पड़ते हैं। लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि आखिर चीन खुद अपनी ही बातों को क्यों झुठला देता है।

Loading ...
'मतभेदों पर अधिक भारी हैं साझा हित', चीन पर कर सकते हैं भरोसा ?

क्या चीन, भारत का स्वाभाविक दोस्त हो सकता है। क्या चीन खुले मन से भारत के साथ काम कर सकता है। दरअसल यह दोनों सवाल इसलिए मौजूं हो जाते हैं जब चीन आतंकी मक्की के नाम पर वीटो लगा देता है, जब चीन छिप छिपकर भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश करता है। लद्दाख से सटे इलाकों में उसके मंसूबे किसी से छिपे नहीं है। ऐसी सूरत में चीन के विदेश मंत्री वांग यी का का एक बयान बेहद महत्वपूर्ण है। वो कहते हैं कि दोनों देशों के बीच मतभेदों की तुलना में साथ मिलकर काम करने के लिए बहुत कुछ है। एक तरह से वो कहते हैं कि हमारे साझा हित मतभेदों पर भारी हैं। 

भारत-चीन में साझा हित ज्यादा
चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन और भारत के साझे हित मतभेदों से कहीं अधिक हैं यह कहते हुए कि दोनों देशों को मतभेदों को उचित स्थान पर सीमा पर रखना चाहिए और बातचीत और परामर्श के माध्यम से विवाद को हल करना चाहिए।वांग ने बुधवार को बीजिंग में मार्च में चीन में भारत के दूत बने राजदूत प्रदीप कुमार रावत के साथ अपनी पहली मुलाकात में कहा कि दोनों देशों को एक-दूसरे को कमजोर करने और संदेह के बजाय विश्वास बढ़ाने के बजाय समर्थन करना चाहिए।

वांग ने कहा कि दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों को जल्द से जल्द स्थिर और स्वस्थ विकास के रास्ते पर वापस लाने के लिए एक-दूसरे से मिलना चाहिए। एक-दूसरे के खिलाफ सुरक्षा के बजाय सहयोग को मजबूत करना चाहिए, और एक-दूसरे पर संदेह करने के बजाय आपसी विश्वास बढ़ाना चाहिए," वांग के रूप में उद्धृत किया गया था। वांग जो एक स्टेट काउंसलर भी हैं, ने भारत के साथ संबंधों को परिभाषित करने और आगे बढ़ाने के लिए चार-सूत्रीय एजेंडा सामने रखा, जो पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ सैन्य गतिरोध को खींचने की पृष्ठभूमि में सबसे खराब ठंड से गुजर रहा है। , जो मई, 2020 में शुरू हुआ था।24 महीने से अधिक समय के बाद, सशस्त्र बलों के बीच कई दौर की कूटनीतिक वार्ता और बातचीत के बावजूद पूर्वी लद्दाख में एलएसी के दोनों ओर सैन्य तैनाती जारी है।

वांग ने जिन चार सिद्धांतों का उल्लेख किया उनमें दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व द्वारा प्राप्त "महत्वपूर्ण रणनीतिक सहमति" का पालन करने की आवश्यकता शामिल है कि चीन और भारत प्रतिस्पर्धी नहीं हैं, बल्कि भागीदार हैं।  चीन और भारत एक दूसरे के लिए खतरा पैदा नहीं करेंगे और आपसी विकास के अवसर हैं।  हमें सीमा मुद्दे को द्विपक्षीय संबंधों में उचित स्थिति में रखना चाहिए और बातचीत और परामर्श के माध्यम से समाधान तलाशना चाहिए," वांग के अनुसार दूसरा सिद्धांत है जिसका पालन किया जाना चाहिए।

दुनिया अब यूरोसेंट्रिक नहीं
शेष दो सिद्धांत पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग का विस्तार करने और बहुपक्षीय सहयोग का विस्तार करने और संयुक्त रूप से जटिल विश्व स्थिति से निपटने  की आवश्यकता थी। वांग ने कहा कि भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की परंपरा विदेश मंत्री एस जयशंकर के हालिया भाषण में साफ तौर पर नजर आती है। जहां उन्होंने यूरोसेंट्रिज्म  की अस्वीकृति व्यक्त की थी और उनकी आशा थी कि कोई भी बाहरी ताकत चीन-भारत संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करेगी। वांग GLOBESEC 2022 ब्रातिस्लावा फोरम में जयशंकर के 3 जून के भाषण का जिक्र कर रहे थे, जहां उन्होंने कहा था कि दुनिया अब "यूरोसेंट्रिक" नहीं हो सकती है, और यूरोप को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के संदर्भ में उस मानसिकता को दूर करने की जरूरत है।

यूरोप के बाहर बहुत कुछ हो रहा
यूरोप के बाहर बहुत कुछ हो रहा है। दुनिया के हमारे हिस्से में बहुत सारी मानवीय और प्राकृतिक आपदाएं हैं, और कई देश मदद के लिए भारत की ओर देखते हैं। दुनिया बदल रही है और नए खिलाड़ी आ रहे हैं। दुनिया अब यूरोसेंट्रिक नहीं हो सकती है। विदेश मंत्री एस जयशंकर के इस बयान की चीनी आधिकारिक मीडिया और ऑनलाइन में व्यापक रूप से चर्चा और साझा की गई थी।  भारतीय राजदूत रावत ने कहा कि भारत एक स्वतंत्र विदेश नीति का दृढ़ता से पालन करेगा और दोनों देशों के नेताओं द्वारा बनाई गई रणनीतिक सहमति का पालन करने के लिए चीन के साथ काम करने, संचार को मजबूत करने, मतभेदों को ठीक से संभालने बढ़ाने के लिए तैयार है।