लाइव टीवी

भारत में हिजाब पर विवाद,सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बोले- महिलाओं के लिए काला अबाया जरूरी नहीं

Updated Feb 20, 2022 | 10:48 IST

भारत में हिजाब का मामला अदालत में है लेकिन सियासत गरमाई हुई है। हिजाब की वकालत करने वालों का कहना है कि यह इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा है, हालांकि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि महिलाओं को काला अबाया पहनने की जरूरत नहीं है। महिलाओं को खुद फैसला करना चाहिए कि कौन सी पोशाक सभ्य दिखने के साथ साथ मर्यादा के दायरे में होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत में हिजाब पर विवाद, सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बोले- महिलाओं के लिए काला अबाया जरूरी नहीं
मुख्य बातें
  • हेड कवर या काला अबाया जरूरी नहीं- सऊदी प्रिंस
  • पोशाक के संबंध में महिलाएं खुद फैसला करें, पोशाक सभ्य और मर्यादा के दायरे में हो
  • सऊदी में अब महिलाओं ने ब्लैक की जगह रंगीन अबाया पहनना शुरू किया

सऊदी अरब  के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि महिलाओं को हेडकवर या काला अबाया पहनने की ज़रूरत नहीं है। ढीले-ढाले, पूरी लंबाई के कपड़े जो इस्लामी धर्मपरायणता के प्रतीक हैं  जब तक कि उनकी पोशाक "सभ्य और सम्मानजनक" है। मोहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के साथ, देश ने महिलाओं के अधिकारों में विस्तार देखा है, जिसमें महिलाओं को मिश्रित सार्वजनिक खेल आयोजनों में भाग लेने की अनुमति देने का निर्णय और इस गर्मी से कार चलाने का अधिकार शामिल है।

मोहम्मद बिन सलमान ने क्या कहा
परंपरागत रूप से रूढ़िवादी देश में आधुनिकीकरण की दिशा में एक नई प्रगतिशील प्रवृत्ति के प्रमाण के रूप में परिवर्तनों का स्वागत किया गया है। मोहम्मद बिन सलमान ने सीबीएस टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "कानून बहुत स्पष्ट हैं और शरिया (इस्लामी कानून) के कानूनों में निर्धारित हैं: महिलाएं पुरुषों की तरह सभ्य, सम्मानजनक कपड़े पहनती हैं।"

'अबाया की जगह शालीन कपड़े पहनने की सलाह'
एक मौलवी ने पिछले महीने कहा था कि महिलाओं को शालीन कपड़े पहनने चाहिए, लेकिन इसके लिए अबाया पहनना जरूरी नहीं था। यह निर्णय पूरी तरह से महिलाओं को तय करना है कि वह किस प्रकार के सभ्य और सम्मानजनक पोशाक पहनना पसंद करती हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ये बयान देश में महिलाओं के ड्रेस कोड को लागू करने में बदलाव का संकेत देते हैं।सऊदी अरब के पास शरिया बनाने वाले ग्रंथों के साथ जाने के लिए कोई लिखित कानूनी कोड नहीं है, और पुलिस और न्यायपालिका ने लंबे समय से एक सख्त ड्रेस कोड लागू किया है जिसमें सऊदी महिलाओं को अबाया पहनने और कई मामलों में अपने बालों और चेहरे को ढंकने की आवश्यकता होती है।

काले की जगह अब रंगीन अबाया पहनती हैं महिलाएं
दशकों से सऊदी अरब में बुजुर्ग शासकों के बाद 32 वर्षीय क्राउन प्रिंस के सत्ता में आने के साथ देश ने सामाजिक स्वतंत्रता का नया माहौल देखा है।सऊदी महिलाओं ने हाल के वर्षों में अधिक रंगीन अबाया पहनना शुरू कर दिया है। पारंपरिक काले रंग के विपरीत हल्के नीले और गुलाबी रंग में महिलाओं ने अबाया पहनना शुरू कर दिया है। सऊदी के  कुछ हिस्सों में लंबी स्कर्ट या जींस के ऊपर खुले अबाय भी आम होते जा रहे हैं। 8 मार्च को सऊदी शहर जेद्दा में महिलाओं के एक समूह ने अपनी नई अधिग्रहीत स्वतंत्रताओं में से एक का प्रयोग करके अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित किया था।