लाइव टीवी

Corona Cases in world: वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी का खतरा अभी टला नहीं, 1.1 और 1.4 के बीच है R नंबर

Updated Mar 19, 2022 | 08:21 IST

क्या हम कोवि़-19 महामारी के दौर से बाहर निकल रहे हैं या जिस तरह से वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधों में ढील जा रही है वो कहीं पूरी दुनिया के लिए भारी ना पड़ जाए। इन सबके बीच जानकारों का कहना है कि खतरा अभी टला नहीं है।

Loading ...
Corona Cases in world: वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी का खतरा अभी टला नहीं, 1.1 और 1.4 के बीच है R नंबर
मुख्य बातें
  • वैश्विक स्तर पर R नंबर में इजाफा
  • 12 फीसद केस बढ़े, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चेताया
  • वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधों में दी जा रही है ढील

वैश्विक स्तर पर कोरोना का खतरा टला नहीं है। जिस तरह से वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है उसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जताई है। इन सबके बीच यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इंग्लैंड में दैनिक कोविड -19 मामले हर दिन बढ़ सकते हैं क्योंकि देश के कोविड प्रजनन R संख्या की अनुमानित सीमा 1.1 और 1.4 के बीच है।इस सप्ताह महामारी के निरंतर पुनरुत्थान के बावजूद कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) से संबंधित वैश्विक मौतों में पांचवीं की गिरावट आई है। एएफपी टैली के अनुसार, वैश्विक स्तर पर दैनिक संक्रमणों की औसत संख्या 12% बढ़कर 1.8 मिलियन हो गई क्योंकि पश्चिमी काउंटियों में रिवर्स के हालात बने हुए हैं। इस सप्ताह फ्रांस में कोविड के मामलों में 35% की वृद्धि हुई, जबकि इटली और ब्रिटेन में प्रत्येक में 42% की वृद्धि हुई।

WHO ने भी चेताया
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रवक्ता ने कोविड के मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा कि महामारी का अंत अभी बहुत दूर है। ब्लूमबर्ग द्वारा रिपोर्ट किए जाने के कुछ दिनों बाद कि डब्ल्यूएचओ इस बात पर चर्चा कर रहा था कि वैश्विक कोविड -19 संकट को कैसे और कब समाप्त किया जाए, संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि महामारी बहुत दूर थी।प्रवक्ता ने कहा कि हम निश्चित रूप से महामारी के बीच में हैं।"

12 फीसद मामले बढ़े
यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि दैनिक संक्रमण हर दिन बढ़ सकता है क्योंकि इंग्लैंड के कोविड -19 प्रजनन "आर" संख्या की अनुमानित सीमा 1.1 और 1.4 के बीच है। यह पिछले सप्ताह की सीमा 0.8 से 1.1 के रूप में वृद्धि आर संख्या को चिह्नित करता है। 1.1 और 1.4 के बीच एक आर संख्या का मतलब है कि कोविड से संक्रमित 10 लोग औसतन 11 से 14 अन्य लोगों को संक्रमित करेंगे।जैसे ही कनाडा ने कोविड प्रतिबंध हटाना शुरू किया, देश के मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी ने अधिक लोगों को बूस्टर शॉट प्राप्त करने का आह्वान किया। थेरेसा टैम ने कहा कि कनाडा की कोविड नीतियां जल्द ही सिफारिशों पर जोर देने से स्थानांतरित हो सकती हैं जिससे अधिक लोगों, विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए बूस्टर खुराक प्राप्त करना गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है। 

चीन-कोरिया में बढ़ने लगे कोविड केस, जानें कितना खतरनाक नया वैरिएंट

अभी अनिश्चितता का दौर जारी
टैम ने कहा कि हम अनिश्चितता के दौर में हैं जहां वायरस अभी भी विकास के दौर से गुजर रहा है, इसलिए टीकों के साथ अद्यतित होना और मास्क पहनना वास्तव में एक अच्छा विचार है, इस बीच, चीन ने कोविड की रोकथाम की रणनीति से बाहर निकलने की तलाश शुरू कर दी है, यहां तक ​​​​कि अधिकारियों ने दो साल में देश के सबसे खराब वायरस के प्रकोप वाले शहरों को बंद कर दिया है, एसोसिएटेड प्रेस की सूचना दी। सरकार से जुड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक अध्ययन, साक्षात्कार और हाल ही में सार्वजनिक संदेश का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि चीन अपने शून्य-सहिष्णुता के दृष्टिकोण को धीरे-धीरे आसान बनाने के तरीके तलाश रहा है।