लाइव टीवी

चीन के बाद इटली कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित, 366 लोगों की मौत, 7000 से ज्यादा संक्रमित

Updated Mar 09, 2020 | 00:12 IST

इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को 133 लोगों की मौत हो गई। इससे मरने वालों की संख्या 366 तक पहुंच गई है। वहीं,एक दिन में सबसे अधिक 1,492 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की तादाद 7375 पहुंच गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस का कहर
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से चीन में 3097, इटली में 366, ईरान में 194 और दक्षिण कोरिया में 50 लोगों की मौत हो चुकी है
  • अभी तक कोरोना वायरस से कुल 1,09,421 लोग संक्रमित हैं, 3798 की मौत हो चुकी है
  • भारत में कोरोना वायरस के अभी तक 39 मामले सामने आए हैं। केरल से 5 नए मामले सामने आए हैं

रोम: इटली में कोरोनो वायरस के 1,492 नए मामले सामने आए हैं और 133 लोगों की मौत हुई है। इस तरह इटली में कुल 7,375 मामले हो गए हैं और मृतकों की संख्या 366 हो गई है। इस तरह इटली में चीन के बाद सबसे ज्यादा इस वायरस से मौतें हो गई हैं। नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि अधिकांश मौतें उत्तरी इटली में लोम्बार्डी क्षेत्र में हुई हैं।

उत्तरी इटली में लाखों लोगों को रविवार तड़के जबरन अलग-थलग कर दिया गया। घातक वायरस को फैलने से रोकने के सरकार के कठोर प्रयासों के तहत यह कदम उठाया गया। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने ट्विटर पर बताया कि उन्होंने वेनिस और मिलान समेत उत्तरी इटली के बड़े हिस्सों में आवाजाही पर सख्त पाबंदियां लगाने की योजना पर हस्ताक्षर किए हैं।

1.5 करोड़ लोगों को घरों में बंद किया गया
इसके अलावा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के अपने प्रयासों के तहत देश भर के सिनेमाघरों, थियेटरों और संग्रहालयों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। सरकारी वेबसाइट पर प्रकाशित आदेश के मुताबिक उत्तरी इटली के कई इलाकों में 1.5 करोड़ लोगों को जबरन घरों में बंद रखने के अलावा सरकार ने देश भर में स्कूलों, नाइट क्लबों और कसीनो को भी बंद कर दिया है।

दुनियाभर में अभी तक कोरोना वायरस के 1,09,421 मामले सामने आ चुके हैं। 3798 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 5839 गंभीर हैं। भारत में अब तक 39 मामले सामने आए हैं।

केरल में 5 नए मामले
केरल में 5 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 39 हो गई। पिछले महीने इटली से आए केरल के एक दंपति और उसके बेटे और और उनके दो रिश्तेदारों को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि ये मामले सामने आने के बाद राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है। लगभग एक सप्ताह पहले इटली से लौटे दंपति और उसका बेटा हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य जांच से बच निकले थे।

ईरान में 194 और दक्षिण कोरिया में 50 की मौत
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दक्षिण कोरिया के सैकड़ों चर्च रविवार को बंद रहे और ऑनलाइन सेवाएं दी गईं। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया में एक सप्ताह से अधिक समय में कोरोना वायरस के न्यूनतम मामले सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में 7,313 मामले दर्ज किए गए हैं। मरने वालों की संख्या 50 हो गई है। इसके अलावा ईरान में कोरोना वायरस से 49 और लोगों की मौत रविवार को हो गई। इस्लामी गणराज्य में वायरस फैलने की शुरुआत से अब तक यह एक दिन में होने वाली सबसे ज्यादा मौतें हैं। यहां वायरस से मरने वालों की संख्या 194 पर पहुंच गई है।