लाइव टीवी

Coronavirus: संक्रमण में आई कमी, लेकिन कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17सौ के करीब

Updated Feb 16, 2020 | 18:42 IST

नेशनल हेल्थ कमीशन के द्वारा जारी किए गए डेटा के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि 3 फरवरी के बाद से ही लगातार कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या में कमी आई है। 

Loading ...
कोरोना वायरस

बीजिंग : चीन में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण और 142 लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,665 हो गई है। फिल्हाल इससे संक्रमित होने के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश में 2,009 नए मामलों की पुष्टि की है। हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में 1,843 नए मामले हैं। चीन का हुबेई वही प्रांत है जहां से दिसंबर के महीने में कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी।

नए मामलों के साथ ही हुबेई में इसके कुल 56,249 मामलों की पुष्टि हो गई है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार शनिवार को जिन 142 लोगों की मौत हुई उनमें से 139 हुबेई में जबकि सिचुआन में दो और हुनान में एक व्यक्ति की मौत हुई है। चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

9 हजार से ज्यादा मरीजों को इलाज के बाद मिली छुट्टी
खबर के अनुसार अभी तक कुल 9,419 संक्रमित मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना वायरस का स्वास्थ्य कर्मियों पर भी काफी गंभीर असर पड़ रहा है अभी तक 1,700 से अधिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इसकी चपेट में आ चुके हैं।

WHO करेगा मदद
विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों के रविवार को बीजिंग पहुंच वायरस से निपटने में चीनी अधिकारियों की मदद करने की संभावना है। स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि डब्लूएचओ के विशेषज्ञ एक संयुक्त मिशन के साथ महामारी नियंत्रण की प्रभावकारिता जानने के लिए चीन के तीन प्रांतों का दौरा करेंगे।

मरीजों की संख्या में आ रही गिरावट
चीन के हुबेई में कोरोनावायरस के नए मरीजों की संख्या में लगातार 12वें दिन कमी देखी गई है। नेशनल हेल्थ कमीशन के द्वारा जारी किए गए डेटा के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि 3 फरवरी के बाद से ही लगातार कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या में कमी आई है। शनिवार को कुल 30 मरीजों की पहचान की गई है जो 3 फरवरी को इसकी संख्या 890 थी जबकि 14 फरवरी को 221 थी। हुबेई प्रांत में अब तक कुल 1,843 नए पुष्ट केस सामने आए हैं , इसके साथ ही चीन में कुल आंकड़े 56,249 हो चुके हैं।

अमेरिका अपने नागरिकों को निकलाने के लिए तैयार 
जापानी अधिकारियों के मुताबिक डायमंड प्रिंसेस क्रूज में अब तक 70 संक्रमित लोगों की खबर सामने आई है। इसके बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 355 हो गई है। अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट भी शिप पर मौजूद अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सरकार शिप पर से अपने 380 नागरिकों को बाहर निकालने के लिए दो एरोप्लेन भेज रहा है।