लाइव टीवी

Covid 19: वुहान के बाद अब चीन का ये शहर हुआ 'लॉक', घर से बाहर निकले तो हो जाएगी जेल

Updated Dec 31, 2021 | 14:23 IST

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चीन ने वुहान की ही तरह अपने शहर शियान में भी सख्‍त पाबंदियों का ऐलान किया है, जहां बिना अनुमति घर से बाहर निकलने पर जेल तक हो सकती है। समझा जा रहा है कि फरवरी में होने वाले विंटर ओलंपिक को देखते हुए चीन किसी तरह का जोखिम मोल नहीं लेना चाहता, जिसकी वह खुद मेजबानी करने जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
Covid 19: वुहान के बाद अब चीन का ये शहर हुआ 'लॉक', घर से बाहर निकले तो हो जाएगी जेल

बीजिंग : दुनियाभर में बढ़ते कोविड केस और ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे के बीच कई तरह की पाबंदियों का ऐलान किया गया है। वहीं पाबंदियों की जब बात आती है तो इस मामले में चीन का नाम सख्‍त प्रतिबंध लागू करने वाले देश के तौर पर होती है। बढ़ते संक्रमण के बीच यहां शियान शहर में कड़े प्रतिबंधों को लागू किया गया है, जो संक्रमण की शुरुआत के बाद चीन द्वारा वुहान में लगाए गए प्रतिबंधों व लॉकडाउन की याद दिलात है।

चीन के शहर शियान में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार न हो, इसके लिए लाखों लोग कड़े प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं, जहां उन्‍हें शहर से बाहर जाने के लिए जहां स्‍थानीय प्रशासन से अनुमति लेने की आवश्‍यकता होती है, वहीं अपने घर से बाहर निकलने पर भी तमाम शर्तों का पालन करना होता है, वरना उन्‍हें जेल तक हो सकती है। यहां केवल उन वाहनों को सड़कों से गुजरने की अनुमति है, जो वायरस कंट्रोल या लोगों तक आवश्‍यक सेवा की आपूर्ति से जुड़े हैं।

लागू किए गए हैं कड़े प्रतिबंध

कोविड रोकथाम को लेकर यहां सख्‍त प्रतिबंध सोमवार (27 दिसंबर) को लागू किए गए हैं, जहां अकारण ही किसी व्‍यक्ति के सड़कों पर दिखने पर पुलिस उसे हिरासत में ले सकती है और उसे 10 दिनों तक हिरासत में रखा जा सकता है। साथ ही ऐसे शख्‍स पर 500 युआन का जुर्माना किया जा सकता है, जो राशि भारतीय मुद्रा में लगभग 5,826 रुपये होती है। यहां लोगों को केवल जांच या मेडिकल इमरजेंसी में ही घर छोड़ने की अनुमति है।

स्‍थानीय प्रशासन के अनुसार, इलाके में केवल कुछ ही लोगों को आवश्‍यक सामानों की आपूर्ति के लिए बाहर जाने की अनुमति होगी और इसके लिए भी उनकी जांच होगी, जिसकी निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्‍हें जाने दिया जाएगा। सप्‍ताह की शुरुआत में घोषित नए प्रतिबंधों से पहले यहां हर घर से एक सदस्‍य को हर दूसरे दिन आवश्‍यक सामानों की खरीद के लिए बाहर निकलने की अनुमति दी गई थी। लेकिन अब पहले के मुकाबले कहीं अधिक प्रतिबंध लागू किए गए हैं।