लाइव टीवी

कोरोना मरीजों को कीटाणुनाशक पिलाने की 'ट्रंप' सलाह, जानकार बोले-सनकभरा सुझाव

Updated Apr 24, 2020 | 22:13 IST

donald trump crazy advice to corona patient: अमेरिका के राष्ट्रपति अजीबोगरीब सलाह देने के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने वैज्ञानिकों से पूछा कि क्या कोरोना मरीजों को हल्का कीटाणुनाशक नहीं पिलाना चाहिए।

Loading ...
डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति
मुख्य बातें
  • डोनाल्ड ट्रंप मे कोरोना मरीजों को कीटाणुनाशक पिलाने की दी सलाह
  • दुनिया भर के जानकारों ने कहा सनकभरा सुझाव, मरीज ऐसा करें
  • डेमोक्रेट नेता हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि लोग ट्रंप के सुझाव पर अमल न करें।

वॉशिंगटन। कोरोना संकट से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड हालात को देखकर परेशान हो चुके हैं और वो कुछ भी बोल जाते हैं। हाइड्राक्सीक्लोरीक्वीन के मुद्दे पर वो किस तरह भारत को धमकाते नजर आए। जब भारत ने इस दवा के निर्यात पर हामी भर दी तो पीएम नरेंद्र मोदी महान नजर आने लगे। अब जबकि फूड एंड ड्रंग एसोसिएशन ने इस दवा के इस्तेमाल पर ऐतराज जताया है तो ट्रंप की तरफ से एक और बेतुका बयान आया। अब वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में क्या सुझाव देते हैं उसे जानना जरूरी है। 

ट्रंप का कीटाणुनाशक प्लान
डोनाल्ड ट्रंप ने सुझाव दिया कि जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं उनकी शरीर में ब्लीचिंग पाउडर या कीटाणुनाशक पिलाना चाहिए ऐसा करने से कोरोना वायरस खत्म हो जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वैज्ञानिकों को इस बात पर  विचार और खोज करना चाहिए कि क्या किसी रोगी के शरीर में हल्का कीटनाशक का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि कोरोना के वायरस मर जाएं। 

हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप विचार को कोसा
डेमोक्रेट सांसद और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ताल ठोक चुकीं हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकियों से अपील करते हुए कहा कि वो अपनी शरीर में जहर इसलिए न भरें क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप को लगता है यह एक बेहतरीन विचार है।


ट्रंप सुझाव को जानकारों ने कहा सनक

ट्रंप ने पूछा कि क्या अंदर या बाहर से ऐसा कोई तरीका नहीं है जिसके जरिए कोरोना संक्रमित वायरस से आजाद हो जाएं। दरअसल वो इंजेक्शन देने या कीटाणुनाशक से नहवाने की बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसा करना रोचक होगा। डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान पर यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग की परास्तू डोनाई का कहना है कि उनका सुझाव बेहद ही शॉकिंग होने के साथ अवैज्ञानिक है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के रॉबर्ट रीश कहते हैं कि ट्ंरप जिस तरह से मीडिया को जानकारी दे रहे थे उससे अमेरिकियों की सुरक्षा खतरे में है। 


अमेरिकियों की स्वास्थ्य सुरक्षा खतरे में 
दुनिया भर के विशेषज्ञों मे न केवल हैरानी जताई है बल्कि ऐसा नहीं करने के लिए कहा है।  वो कहते हैं कि ऐसा हो सकता है कि कोरोना संक्रमित मरीज कोविड 19 की वजह से न मरे। लेकिन कीटनाशक का सेवन करने के बाद जरूर मर जाएगा। ब्रिटेन में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एंजिलिया के प्रोफेसर पॉल हंटर कहते हैं यह खतरनाक सनकभरा सुझाव है। दुनिया भर के डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना संक्रमित कोई भी शख्स कोई कीटनाशक का सेवन न करे।