लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन का उड़ाया मजाक, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में बैठने के लिए मिली थी 14वीं पंक्ति

Updated Sep 20, 2022 | 17:17 IST

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का मजाक उड़ाया क्योंकि उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में 14वीं पंक्ति में बैठने के लिए मिला था। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में 14वीं पंक्ति में बैठने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का मजाक उड़ाया, क्योंकि उन्हें लंदन में समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था, जिसमें विश्व के नेताओं और राजघरानों ने भाग लिया था। सोमवार की रात Truth सोशल पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा कि अमेरिका के साथ दो वर्षों में सिर्फ यही हुआ है। कोई सम्मान नहीं!" उन्होंने 'तीसरी दुनिया के देशों' के आयोजन में प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य देशों को बुलाकर जारी रखा।

महारानी के अंतिम दर्शन करने पहुंचे ढाई लाख से अधिक लोग

गौर हो कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पार्थिव शरीर की अंतिम झलक पाने के लिए ढाई लाख से अधिक लोग पहुंचे, जिसे उनके अंतिम संस्कार से पहले चार दिन तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया था। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 08 सितंबर को 96 साल की उम्र में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर निधन हो गया था। वेस्टमिंस्टर हॉल में रखे उनके ताबूत की अंतिम झलक पाने के लिए लोग बुधवार रात से सोमवार सुबह 6:30 बजे तक कतारों में लगे रहे। सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया। टेम्स नदी के दक्षिणी किनारे पर संसद से लेकर टावर ब्रिज होते हुए साउथवॉक पार्क तक ये कतारें लगी थीं। ब्रिटेन की संस्कृति मंत्री मिशेल डोनेलन ने स्काई न्यूज से कहा कि ढाई लाख से अधिक लोग संसद पहुंचे, लेकिन यह एक अनुमानित आंकड़ा है और सरकार अंतिम आंकड़े का पता लगा रही है।

पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाई गईं महारानी 

शाही परिवार और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिवंगत महारानी को अंतिम विदाई दी। ब्रिटेन की घरेलू गुप्तचर सेवा एमआई5 के पूर्व प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने सफेद राजदंड को तोड़ने की रस्म पूरी की और इसे महारानी के ताबूत पर रख दिया। यह रस्म राजशाही के प्रति उनकी सेवाओं की समाप्ति का प्रतीक है। महारानी को पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया गया।