लाइव टीवी

व्‍लादिमीर पुतिन के बाद अब वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के मुरीद हुए डोनाल्‍ड ट्रंप, तारीफ में कही ये बात

Updated Feb 27, 2022 | 13:31 IST

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कुछ समय पहले ही रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को 'जीनियस' बताया था। अब उन्‍होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की की भी जमकर तारीफ की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुतिन के बाद अब जेलेंस्‍की के मुरीद हुए ट्रंप, खूब की तारीफ

यूक्रेन में आज रूसी हमले का चौथा दिन है, जब यहां की सड़कों पर भीषण जंग देखी जा रही है। बड़ी संख्‍या में लोग हताहत हुए हैं, जबकि लाखों की तादाद में लोगों ने पलायन भी किया है। रूस के सैन्‍य हमले यूक्रेन को तबाह कर रहे हैं, पर यूरोप का यह देश अपने से कई गुना ताकतवर रूस की सैन्‍य ताकत का कड़ाई से प्रतिरोध कर रहा है। यूक्रेन ने रूस की सैन्‍य धमक के आगे झुकने से मना कर दिया है, जिसने अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति को भी प्रभावित किया है। 

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने दो टूक कहा है कि उनकी फौज रूस के आगे घुटने नहीं टेकेगी, वे अंतिम समय तक लड़ेंगे। जेलेंस्की लगातार वीडियो जारी कर रहे हैं और विभिन्‍न देशों के प्रमुखों से भी संपर्क में हैं। उनका एक फोटो खूब वायरल हुआ, जिसमें वह फौजी वर्दी में नजर आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेलेंस्‍की ने इस मुश्किल वक्‍त में देश छोड़ने के अमेरिकी ऑफर को भी ठुकरा दिया और साफ कहा कि उन्‍हें लड़के लिए हथियार की जरूरत है, सवारी की नहीं।

ट्रंप ने जेलेंस्‍की की जमकर की तारीफ

रूस के आगे कमजोर सैन्‍य ताकत होने के बावजूद जेलेंस्‍की के इस रुख की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं और अब उनके मुरीदों में अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी शामिल हो गए हैं। जेलेंस्‍की की तारीफ करते हुए ट्रंप ने उन्‍हें 'निडर नेता' बताया है और रूस के हमले की निंदा करते हुए कहा कि वह यूक्रेन के लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा में एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने रूस की निंदा की और यूक्रेन से सहानुभूति जताई।

'मैं पुतिन को अच्‍छी तरह जानता हूं...', यूक्रेन पर तनाव के बीच क्‍या बोले डोनाल्ड ट्रंप?

इससे पहले एक बयान में ट्रंप रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को 'जीनियस' बता चुके हैं, जिसका खूब मजाक मौजूदा अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने उड़ाया। पर ट्रंप ने अपने उस बयान का बचाव किया है। पुतिन को लेकर ट्रंप ने कहा, 'वह स्मार्ट हैं... उन्होंने दुनिया के नेताओं और NATO को मात दी है।' वहीं मौजूदा अमेरिकी नेतृत्‍व पर उन्‍होंने एक बार फिर निशाना साधा और कहा, 'दिक्कत ये नहीं है कि पुतिन स्मार्ट हैं, असली परेशानी यह है कि हमारे नेता डम्ब हैं।'

फिर उठाया चुनाव में धांधली का मसला

उन्‍होंने एक बार फिर अमेरिका के मौजूदा राष्‍ट्रपति जो बाइडन पर निशाना साधा और कहा कि अगर धांधली नहीं हुई होती तो ये संकट कभी आता ही नहीं। उनका यह बयान बताता है कि ट्रंप अब भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों को धांधली का परिणाम मानते हैं। अमेरिका में 3 नवंबर, 2020 को हुए राष्‍ट्रपति चुनाव के बाद से ट्रंप कई बार इसमें धांधली की बात कह चुके हैं। शुरुआत में उन्‍होंने चुनाव परिणामों को स्‍वीकार करने से भी इनकार कर दिया था।