लाइव टीवी

भारत से मिली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन तो ट्रंप ने जताया भारतीयों का आभार, बांधे पीएम मोदी की तारीफ के पुल

Updated Apr 09, 2020 | 00:23 IST

कोरोना से लड़ने में मददगार मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन मिलने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, भारतीयों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

Loading ...
अमेरिका में कोरोना से 14 हजार से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है। ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के लिए भारत और पीएम मोदी की तारीफ की है। अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन खरीदी है। अमेरिका में कोरोना का कहर काफी बरप रहा है। वहां अभी तक कोरोना से 14,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

भारत और मोदी का धन्यवाद करते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया, 'असाधारण समय में भी दोस्तों के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता होती है। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्णय के लिए भारत और भारतीय लोगों को धन्यवाद। ये कभी भुलाया नहीं जा सकेगा! इस लड़ाई में न केवल भारत, बल्कि मानवता की मदद करने के लिए उनके मजबूत नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद!' 

भारत ने मंगलवार को अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात की इजाजत दे दी थी। इससे पहले ट्रंप और मोदी की फोन पर बात हुई थी। इसी दौरान ट्रंप ने मोदी से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से रोक हटाने का अनुरोध किया था।

इसी दवाई को लेकर दी थी भारत को चेतावनी
ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने कोरोना से लड़ने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 2.9 करोड़ से अधिक खुराक खरीदी हैं, जिसमें भारत की बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। इससे पहले ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर भारत मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात की अनुमति नहीं देगा तो उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने कहा था, 'अगर ये उनका निर्णय है, तो मुझे हैरानी होगी। उन्हें इस बारे में मुझे बताना होगा। मैंने रविवार सुबह उनसे बात की, उन्हें फोन किया, और मैंने कहा कि हम इस बात की सराहना करेंगे, यदि आप आपूर्ति होने देंगे। अगर वे इसकी इजाजत नहीं देंगे, तो कोई बात नहीं, लेकिन जाहिर तौर पर इसकी प्रतिक्रिया हो सकती है। क्यों नहीं होनी चाहिए?'