लाइव टीवी

भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप का नया दावा, 'अहमदाबाद में 1 करोड़ लोग करेंगे मेरा स्वागत'

Updated Feb 21, 2020 | 11:12 IST

Trump's visit to India : भारत यात्रा से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और नया दावा किया है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में एक करोड़ लोग मेरा स्वागत करेंगे।

Loading ...
भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा
मुख्य बातें
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं, सबसे पहले वह गुजरात के अहमदबाद जाएंगे
  • ट्रंप ने दावा किया कि अहमदाबाद में एक करोड़ लोग मेरा स्वागत करेंगे, पहले कहा था कि 70 लाख लोग स्वागत के लिए आएंगे
  • गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद की जनसंख्या 70 से 80 लाख है

कोलोरेडो: भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोलोरेडो में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अहमदाबाद में एक करोड़ लोग मेरा स्वागत करेंगे। साथ ही कहा कि थोड़ी बहुत बिजनेस की भी बात होगी। ट्रंप ने आज एक और दावा किया कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अहमदाबाद में 22 किलोमीटर लंबी सड़क के किनारे 10 मिलियन (एक करोड़) लोगों के आने की उम्मीद है जब वह अगले सप्ताह भारत जाएंगे। राष्ट्रपति ट्रंप का यह नया दावा अहमदाबाद नगरपालिका द्वारा भीड़ के बहुत कम का अनुमान लगाने के बावजूद आया है। इससे पहले उन्होंने 70 लाख लोगों के पहुंचने का दावा किया था। 

ट्रंप ने कोलोराडो स्प्रिंग्स में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने सुना है कि 10 मिलियन (1 करोड़) लोग आएंगे। वे कहते हैं कि 6 से 10 मिलियन लोग दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियमों में से एक के लिए जाने वाले रास्ते पर होंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

भारत के मुकाबले यह बहुत कम
राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका में रैली में कहा कि प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि आपका स्वागत 1 करोड़ लोग करेंगे। यहां मेरी समस्या है, हमारे पास फैक्ट हाउस है। हमारे पास बहुत सारे लोग हैं, हजारों लोग हैं जो अंदर नहीं जा सकते। लेकिन उसके मुकाबले अब यह मूंगफली की तरह दिखेगा। हम अपनी भीड़ कभी भी संतुष्ट नहीं हो सकते अगर भारत में हमारे लिए 1 करोड़ लोग होंगे।

पहले ट्रंप का ये दावा था
इस हफ्ते की शुरुआत में ट्रंप ने कहा था कि मेरे स्वागत के लिए 70 लाख लोग आएंगे। भारत हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहा है लेकिन मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करता हूं। उन्होंने मुझे बताया कि हमारे 70 लाख लोगों एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल के बीच होंगे। 

अहमदाबाद म्युनिसिपल कमिश्नर का ये है दावा
अहमदाबाद म्युनिसिपल कमिश्नर ने हालांकि गुरुवार को कहा था कि करीब एक लाख लोगों को अमेरिकी राष्ट्रपति का अभिवादन करने के लिए लाइन में खड़ा होने की उम्मीद है। गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद की जनसंख्या 70 से 80 लाख है।

फेसबुक फोलोअर्स पर बोले ट्रंप
ट्रंप ने लास वेगास में होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरेमनी में अपने संबोधन के दौरान कहा कि मैं अगले हफ्ते भारत जा रहा हूं, और हम इसके बारे में बात कर रहे हैं। हम जानते हैं। वहां 1.5 बिलियन (अरब) लोग हैं। प्रधानमंत्री मोदी फेसबुक पर नंबर दो पर हैं। उस बारे में सोचो। आप जानते हैं कि नंबर वन कौन है? ट्रंप। आप यह मानते हैं? नंबर वन। मुझे अभी पता चला है।

अहमदाबाद, आगरा, नई दिल्ली की यात्रा करेंगे ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं। अहमदाबाद में राष्ट्रपति ट्रंप 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जो मोटेरा में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा।