लाइव टीवी

डॉ आरती प्रभाकर को टॉप साइंटिफिक एडवाइजर के लिए जो बाइडेन ने किया नामित

Updated Jun 22, 2022 | 07:41 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की डॉ आरती प्रभाकर को टॉप साइंटिफिक एडवाइजर के लिए नामित किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
डॉ आरती प्रभाकर, ओएसटीपी की मिल सकती है जिम्मेदारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ आरती प्रभाकर को विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति कार्यालय के निदेशक के रूप में नामित किया।यदि सीनेट द्वारा पुष्टि की जाती है, तो डॉ प्रभाकर पहली महिला, अप्रवासी, या रंग के व्यक्ति के रूप में OSTP का नेतृत्व करेंगे। डॉ प्रभाकर एक शानदार और उच्च सम्मानित इंजीनियर और व्यावहारिक भौतिक विज्ञानी हैं और हमारी संभावनाओं का विस्तार करने, हमारी सबसे कठिन चुनौतियों को हल करने और असंभव को संभव बनाने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ उठाने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति कार्यालय का नेतृत्व करेंगे।

सीनेट से होनी है पुष्टि
एक बार पुष्टि हो जाने पर वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रपति की सहायक भी होंगी। इस क्षमता में, डॉ प्रभाकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रपति के मुख्य सलाहकार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर राष्ट्रपति के सलाहकार परिषद के सह-अध्यक्ष और राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल के सदस्य होंगे।इसके अलावा यदि OSTP का नेतृत्व करने की पुष्टि की जाती है, तो प्रभाकर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ शामिल होकर राष्ट्रपति बिडेन के मंत्रिमंडल में सेवा करने वाले तीसरे एशियाई अमेरिकी, मूल निवासी हवाई या प्रशांत द्वीप वासी बन जाएंगे।

व्हाइट हाउस ने फैसले को बताया खास
व्हाइट हाउस ने कहा कि का नामांकन ऐतिहासिक है प्रभाकर पहली महिला अप्रवासी हैं, जिन्हें ओएसटीपी के सीनेट-पुष्टि निदेशक के रूप में सेवा देने के लिए नामांकित किया गया है। राष्ट्रीय मानक और प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएसटी) का नेतृत्व करने के लिए प्रभाकर को पहले सीनेट द्वारा सर्वसम्मति से पुष्टि की गई थी, और वह भूमिका निभाने वाली पहली महिला थीं। बाद में उन्होंने डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) के निदेशक के रूप में कार्य किया, जो स्टील्थ एयरक्राफ्ट और इंटरनेट जैसी सफल तकनीकों का जन्मस्थान है।भारतीय अमेरिकियों ने इस नामांकन का स्वागत किया है।