लाइव टीवी

कैपिटल हिल हिंसा के दौरान तिरंगा लहराने वाला बोला, वो हिंदु रेडिकल नहीं, शशि थरूर को दिया जवाब

Updated Jan 08, 2021 | 22:39 IST

कैपिटल हिल में हिंसा के दौरान एक शख्स ने तिरंगे को लहराया था जिसके बाद बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने ट्वीट किया था। उस ट्वीट पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा के कुछ भारतीय भी ट्रंप वाली मानसिकता के शिकार हैं।

Loading ...
शशि थरूर के आरोप का यूं मिला जवाब

यूएस कैपिटल हिल की घेराबंदी के विरोध के दौरान भारतीय तिरंगा लहराने वाले भारतीय मूल के विंसेंट जेवियर ने कहा है कि वह हिंदू कट्टरपंथी नहीं हैं। टाइम्स नाउ से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि उन्होंने एक नेता के रूप में शशि थरूर का समर्थन किया और तिरुवनंतपुरम में चुनाव जीतने में उनकी मदद करने की कोशिश की। भारत में लेफ्ट-लिबरल कबाल ने जेवियर को थरूर के साथ 'हिंदू-भक्त' समूहों के साथ जोड़ते हुए कहा था कि कुछ भारतीय भी उसी मानसिकता के साथ हैं जैसे ट्रम्पिस्ट भीड़।

'शशि थरूर का समर्थन , उनके अंग्रेजी कौशल से ईर्ष्या'

वरुण गांधी के एक ट्वीट का जवाब देते हुए जिसमें बीजेपी नेता ने भारतीय ध्वज को लहराते हुए भारतीय-अमेरिकी का वीडियो साझा किया था।उस वीडियो पर  थरूर ने कहा था: “दुर्भाग्य से, कुछ भारतीय हैं जो ट्रम्पिस्ट भीड़ के समान मानसिकता वाले हैं, जो ध्वज का उपयोग करने का आनंद लेते हैं गर्व के बिल्ले के बजाय एक हथियार के रूप में, और उन सभी की निंदा करें जो उनसे देशद्रोही और देशद्रोही के रूप में असहमत हैं। यह झंडा हम सभी के लिए एक चेतावनी है।

बाद में थरूर के साथ जेवियर की तस्वीरें इंटरनेट पर सामने आईं जिसके बाद वरुण ने कांग्रेस सांसद पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह और उनके सहयोगी अमेरिका में इस हाथापाई के पीछे चुप नहीं थे।वरुण गांधी को जवाब देते हुए, थरूर ने कहा: “क्या आप हर शुभचिंतक की गुमराह कार्रवाई के लिए खुद को जिम्मेदार मानते हैं? मैं अपने देश के प्रिय झंडे को शर्मनाक अमेरिकी भीड़ में लाने के किसी भी प्रयास की निंदा करता हूं। ”

थरूर का बयान बेहद गैरजिम्मेदार: भाजपा
इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने थरूर के बयान को "बेहद गैर जिम्मेदाराना" बताया।पात्रा ने टाइम्स नाउ को बताया, "भारतीय ध्वज को दोष देने और भारतीय नाम को पोखर में खींचने के लिए, मैं कहूंगा कि यह कुछ जिम्मेदार भारतीय राजनेताओं द्वारा बहुत गैर जिम्मेदाराना है।"

पीलीभीत और तिरुवनंतपुरम ज़ेवियर का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय सांसदों को टैग करते हुए पहले कहा था कि बड़े पैमाने पर मतदाता धोखाधड़ी को मानने वाले अमेरिकी देशभक्त कल ट्रम्प के साथ एकजुटता में रैली में शामिल हुए हैं। अमेरिकी देशभक्त - वियतनामी, भारतीय, कोरियाई और ईरानी मूल, और इतने सारे अन्य देशों और नस्लों से, जो मानते हैं कि बड़े पैमाने पर मतदाता धोखाधड़ी हुई है ट्रम्प के साथ एकजुटता में कल रैली में शामिल हो गए। शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारी जो हमारे अधिकारों का उपयोग कर रहे थे," उन्होंने कहा। ट्वीट।