लाइव टीवी

Coronavirus: कोरोना वायरस को हल्के में ना लें, डच बुजुर्ग महिला की मौत, कोरोना का दूसरी बार बनी थी शिकार

Updated Oct 15, 2020 | 08:17 IST

एक डच बुजुर्ग महिला की मौत तब हुई जब वो दूसरी बार कोरोना के जद में आ गई है। इसके बाद शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बार फिर एंटी बॉडी निर्माण और प्रतिरक्षा सिस्टम पर शोध की जरूरत है।

Loading ...
कोरोना से दूसरी बार प्रभावित होने के बाद मौत का पहला ज्ञात मामला

नई दिल्ली।  एक बार यदि कोई शख्स कोरोना संक्रमित हो चुका है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि वो दोबारा प्रभावित नहीं होगा। अभी तक इस तरह की जानकारी नहीं थी कि किसी शख्स की मौत तब हुई हो जब वो दो बार कोरोना की गिरफ्त में आ चुका हो। लेकिन एक बुजुर्ग डच महिला की मौत तब हुई जब वो वो दूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई। जानकारों का कहना है कि इस तरह की जानकारी के सामने आने के बाद जानकारों का कहना है कि प्रतिरक्षा और एंटीबॉडी कितने समय तक रह सकते हैं, अब इस पर गंभीर विचार की जरूरत है। 

89 साल की महिला को वाल्डेनस्ट्रॉस्म के मैक्रोग्लोबुलिनमिया नामक एक दुर्लभ प्रकार के बोन मैरो  कैंसर से भी प्रभावित थीं। सेल-डिफ्लेटिंग थेरेपी के कारण उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली से छेड़छाड़ की गई।  नीदरलैंड के मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने क्लिनिकल इंफेक्शियस डिजीज में इस बात का जिक्र भी किया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि कोविड -19 से लड़ने के लिए उसकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया अभी भी "पर्याप्त" हो सकती है, क्योंकि कैंसर के लिए उसे जिस प्रकार का उपचार प्राप्त हुआ है "जरूरी नहीं कि इससे जीवन को खतरा हो।"

कोविड 19 की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद महिला को इस साल की शुरुआत में  गंभीर खांसी और बुखार के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।रिपोर्ट के मुताबिक, पांच दिनों के बाद उसे तब डिस्चार्ज कर दिया गया जब लगातार थकान के अलावा उसके लक्षण पूरी तरह से कम हो गए। लेकिन कीमोथेरेपी उपचार में दो दिन - पहला कोविड -19 एपिसोड शुरू होने के 59 दिन बाद - महिला को बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हुई।

एक बार फिर से कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, और चार और छह दिनों में परीक्षण करने पर उसकी रक्त प्रणाली में कोई एंटीबॉडी का पता नहीं चला। आठ तारीख को उसकी हालत बिगड़ गई।दो हफ्ते बाद, महिला की मृत्यु हो गई।यह पहली बार है जब कोरोनोवायरस के दूसरे स्पेल से किसी की मौत होने की खबर है। 

द लैंसेट इन्फेक्शियस डिजीज में शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्होंने अप्रैल में और फिर जून में कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिसमें गले में खराश, खांसी, सिरदर्द, मतली और दस्त जैसे दोनों मामलों में लक्षण दिखाई दिए।आदमी के पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति नहीं थी लेकिन डच महिला के समान, दूसरी बार अधिक गंभीर प्रकरण का सामना करना पड़ा। हालांकि डच महिला के विपरीत, दूसरे एपिसोड के बाद आदमी ने एक औसत दर्जे का एंटीबॉडी प्रतिक्रिया विकसित की। शोधकर्ता यह निष्कर्ष नहीं निकाल सके कि आदमी कितनी देर तक प्रतिरक्षा करता था, या यदि वह कभी था।द लांसेट संक्रामक रोगों में, शोधकर्ताओं ने कहा: "SARS-CoV-2 के साथ पुनर्जागरण दुनिया भर में कम से कम चार व्यक्तियों में रिपोर्ट किया गया है। इस प्रकार, SARS-CoV-2 के पिछले संपर्क में जरूरी प्रतिरक्षा की गारंटी नहीं है।