लाइव टीवी

इंटरव्यू में व्यक्ति सही बोल रहा या झूठ, पता लगाने के लिए यह सवाल जरूर पूछते हैं एलन मस्क

Updated Feb 01, 2021 | 18:01 IST

'डेली स्टार' की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क को इस बात से कोई पर्क नहीं पड़ता है कि इंटरव्यू के लिए आने वाले व्यक्ति ने किस स्कूल से पढ़ाई की है और उसकी अकेडमिक क्वालिफिकेशन क्या है।

Loading ...
जॉब इंटरव्यू के दौरान झूठ का पता लगा लेते हैं एलन मस्क।

नई दिल्ली : टेस्ला एवं स्पेस एक्स के बॉस और न्यूरालिंक के को-फाउंडर एलन मस्क का कहना है कि जॉब इंटरव्यू में उम्मीदवार सही बोल रहा है या झूठ, यह पता करने के लिए वह उससे एक सवाल जरूर पूछते हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का कहना है कि जब कारोबार की बात आती है, तो उन्हें पता है कि वह क्या कर रहे हैं। 49 वर्षीय उद्यमी का कहना है कि वह कर्मचारियों का चयन किस प्रकार करते हैं, इस बात को हर कोई जानना चाहता है और इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं एलन मस्क 
'डेली स्टार' की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क को इस बात से कोई पर्क नहीं पड़ता है कि इंटरव्यू के लिए आने वाले व्यक्ति ने किस स्कूल से पढ़ाई की है और उसकी अकेडमिक क्वालिफिकेशन क्या है। बता दें कि मस्क कुछ दिनों पहले दुनिया के सबसे अमीर बन गए। उनकी संपत्तियों की कुल कीमत इस समय 136 अरब डॉलर आंकी गई है। उन्होंने ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक 2014 में ऑटो बिल्ड के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'हमारे कारोबार से जुड़ने के लिए कॉलेज की डिग्री यहां तक हाई स्कूल की योग्यता भी जरूरी नहीं है।' 

जॉब इंटरव्यू के दौरान यह सवाल पूछते हैं मस्क
मस्क का कहना है, 'यदि व्यक्ति के पास शानदार उपलब्धियों का रिकॉर्ड है तो यह संभव है कि यह आगे भी जारी रहेगा।' इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि व्यक्ति अपनी सीवी में उपलब्धियों के बारे में गलत दावे कर दे लेकिन जॉब इंटरव्यू के दौरान व्यक्ति सही बोल रहा है या झूठ, यह पता करने के लिए मस्क उससे एक सवाल जरूर पूछते हैं। साल 2017 में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के दौरान मस्क ने यह स्वीकार किया कि इंटरव्यू के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार से एक सवाल जरूर पूछते हैं। यह सवाल होता है, 'आप अपनी कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं के बारे में बताएं जिन्हें आपने सुलझाया। इन समस्याओं को सुलझाने के तरीके को भी आप बताएं।'

मस्क के एप्रोच को सही ठहराया
दिसंबर 2020 में 'अप्लायड रिसर्च इन मेमोरी एवं कॉगनिशन' जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में जॉब इंटरव्यू के दौरान झूठ बोलने वालों की पहचान करने वाले कई तरीकों के बारे में बताया गया। यह अध्ययन मस्क के सवाल का समर्थन करता है।