लाइव टीवी

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम मोदी, अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थक है भारत

Updated Sep 16, 2022 | 13:43 IST

समरकंद में एससीओ की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया इस समय खाद्य संकट का सामना कर रही है। सदस्य देशों को इस संबंध में सोचना होगा।

Loading ...
एसीओ समिट में पीएम नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • भारत में 70 हजार से अधिक स्टॉर्ट अप
  • भारत के अनुभवों का सदस्य देश उठा सकते हैं फायदा
  • खाद्य संकट से एक साथ लड़ने की आवश्यकता

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे पास अनुभव है और सदस्य देश फायदा उठा सकते हैं। दुनिया COVID-19 महामारी पर काबू पा रही है। COVID और यूक्रेन संकट के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कई व्यवधान उत्पन्न हुए। हम भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं।

भारत में 100 से अधिक यूनिकॉर्न
हम जन-केंद्रित विकास मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। आज हमारे देश में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं।

दुनिया बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है भारत
इस साल भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मुझे खुशी है कि हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थक है भारत
अप्रैल 2022 में, WHO ने गुजरात में अपने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया। डब्ल्यूएचओ द्वारा पारंपरिक उपचार के लिए यह पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र था। भारत पारंपरिक दवाओं पर एक नए एससीओ कार्य समूह के लिए पहल करेगा। उन्होंने कहा कि भारत अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है।