लाइव टीवी

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप के पीछे आखिर क्यों पड़ गए डेमोक्रेट्स, पांच खास वजह जिसे समझना जरूरी है

Updated Jan 15, 2021 | 20:16 IST

कैपिटल हिल की घेरेबंदी के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जबरदस्त किरकिरी हुई। अब सवाल यह है कि डेमोक्रेट्स क्यों चाहते हैं कि उनके ऊपर महाभियोग की कार्रवाई होनी चाहिए।

Loading ...
20 जनवरी को समाप्त हो रहा है डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल
मुख्य बातें
  • कैपिटल हिल हिंसा के बाद दुनिया में डोनाल्ड ट्रंप की किरकिरी हुई
  • डेमोक्रेट्स की तरफ से ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया गया है
  • 20 जनवरी को ट्रंप का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

नई दिल्ली।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अब अपने कार्यकाल के अंतिम सप्ताह में हैं। डोनाल्ड ट्रम्प सहायक कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं क्योंकि पिछले सप्ताह कैपिटल घेराबंदी के बाद कई ने इस्तीफा दे दिया है। ट्रम्प को अभी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की शक्ति प्राप्त है, लेकिन व्यावहारिक रूप से उनके किसी भी आदेश को लागू नहीं किया जा सकता है और यहां तक कि अगर वह ऐसा करता है, तो सभी आदेश एक सप्ताह के समय में वापस लिए जा सकते हैं। अब ऐसे में सवाल मौजूं है कि अमेरिकी कांग्रेस में डेमोक्रेट्स अपने कार्यकाल के खत्म होने के कुछ ही दिनों में डोनाल्ड ट्रम्प को बेदखल क्यों करना चाहते हैं?

शक्तियों का दुरुपयोग
डेमोक्रेट्स ने डोनाल्ड ट्रम्प पर अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। उनके चार साल के कार्यकाल के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा कथित रूप से किए गए दुर्व्यवहारों की एक लंबी सूची है। "अपराध" में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप पर संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के खिलाफ रूस की स्पष्ट रक्षा शामिल है, जो उसने 2016 में जीती थी, 2020 में अपने राष्ट्रपति चुनाव प्रतिद्वंद्वी को निशाना बनाने और भीड़ दंगा भड़काने में यूक्रेनी राष्ट्रपति से मदद की मांग की थी। कैपिटल।

लेकिन यह भी सच है कि डोनाल्ड ट्रम्प अपने राष्ट्रपति के करियर को संभवतः सबसे अधिक अमेरिकी राष्ट्रपति को फटकारते हैं। अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन में डेमोक्रेट्स के बहुमत के सौजन्य से वह दो बार महाभियोग चलाने वाले एकमात्र राष्ट्रपति थे। ऊपरी सदन सीनेट में रिपब्लिकन का एक वर्चस्व था, यह सुनिश्चित करता था कि डोनाल्ड ट्रम्प को उनके कार्यालय से जबरदस्ती हटाया नहीं गया था।

लोकतंत्र के लिए बने खतरा
डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ एक और तर्क यह है कि वह लोकतंत्र और अमेरिकी संविधान के लिए एक आसन्न खतरा है। हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने महाभियोग के लिए अपना समर्थन मांगने वाले डेमोक्रेटिक सदस्यों को लिखे अपने पत्र में लिखा है: "हमारे संविधान और हमारे लोकतंत्र की रक्षा में, हम तत्परता से काम करेंगे, क्योंकि यह राष्ट्रपति दोनों के लिए एक आसन्न खतरे का प्रतिनिधित्व करता है।"

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं जो वह पिछले चार वर्षों के दौरान नहीं कर सके। जाहिरा तौर पर अपने राष्ट्रपति कार्यालय के कर्मचारियों का समर्थन खो दिया और अपने उपराष्ट्रपति माइक पेंस के विश्वास के कारण, डोनाल्ड ट्रम्प पहले से ही बदनाम हो गए हैं। उसका कोई भी "अवैध" कार्य आसानी से एक सप्ताह के समय में समाप्त हो सकता है। पेलोसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को आगे अपमानित करने के लिए "तात्कालिकता" की व्याख्या नहीं की।

कैपिटल दंगे के बाद जनता की राय बदली
कैपिटल दंगों के बाद जनता की राय में डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ तेजी से बदल गया है जिसके कारण पांच लोगों की मौत हो गई। एक सर्वेक्षण में, 57 प्रतिशत अमेरिकी ने डोनाल्ड ट्रम्प को कार्यालय से हटाने का समर्थन किया। हालाँकि, इसके विस्तृत विश्लेषण से पता चला है कि सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश लोग डेमोक्रेटिक मतदाता थे। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "अधिकांश अमेरिकियों ने कहा कि वे चाहते हैं कि ट्रम्प अपने कार्यकाल समाप्त होने से पहले पद छोड़ दें, जिनमें हर दस डेमोक्रेट्स में से नौ ने मतदान किया था लेकिन दस रिपब्लिकन में सिर्फ दो थे।"

2024 का चुनाव
डोनाल्ड ट्रम्प अपने कार्यकाल के अंतिम सप्ताह में खुद को क्षमा कर सकते हैं। 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर इसका असर पड़ सकता है। एक अमेरिकी राष्ट्रपति दो कार्यकालों की सेवा कर सकता है, जिसकी लगातार जरूरत नहीं है। डोनाल्ड ट्रम्प बिल क्लिंटन के बाद से लगातार दूसरे कार्यकाल में नहीं जीतने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। एक और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए, डोनाल्ड ट्रम्प को कर चोरी के आरोपों पर स्पष्ट होने की आवश्यकता है। एक क्षमा इस कानूनी बाध्यता को दूर कर सकता है और उसे 2024 राष्ट्रपति पद के लिए पात्र बना सकता है।

राजनीतिक अंहकार
राजनीतिक अहंकार लगता है कि डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेट के बीच एक अहम् लड़ाई है। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए एक नौसिखिया व्यापारी से डोनाल्ड ट्रम्प का उदय हुआ, यह कहा जाता है, उसके बाद 2011 में व्हाइट हाउस के संवाददाताओं के बीच यह आम चर्चा थी कि अब एक ऐसा शख्स कमान संभालने वाला है जिस कुछ पता नहीं है और यह बात डेमोक्रेट्स को खलती थी। इसके साथ ही जिस तरह से अपने कार्यकाल के दौरान ट्रंप डेमोक्रेट्स नेताओं पर निशाना साधते थे उसके बाद उनसे बदला लेने का मौका भी ढूंढा जा रहा था।