लाइव टीवी

जर्मनी: G7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए PM मोदी, यूक्रेन समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Updated Jun 27, 2022 | 17:13 IST

जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज ने सोमवार को जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, जहां दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहित विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Loading ...
जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में आयोजित जी7 शिखर सम्म्लेन में शिरकत कर रहे हैं। G7 राष्ट्रों के नेता जर्मनी के श्लॉस इल्माउ में शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए हैं। जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज के निमंत्रण के बाद मोदी दक्षिणी जर्मनी के शोल्ज इल्माउ के अल्पाइन कैसल में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। यूक्रेन पर G7 ने बयान दिया कि हम 2022 में 29.5 बिलियन अमेरीकी डॉलर के बजट समर्थन देने के लिए तैयार हैं या प्रदान किए हैं।

इस शिखर सम्मेलन में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूस के आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद समेत विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी जी7 सम्मेलन के लिए रविवार से दो दिवसीय यात्रा पर जर्मनी में हैं। वह ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर समूह के नेताओं और सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं आज जी7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करूंगा, जिसमें हम विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

जी7 कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है। जर्मनी G7 के अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ हाथ मिलाया। सभी नेता एक समूह फोटो के लिए इकट्ठे हुए थे। भारत के अलावा, G7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को भी वैश्विक दक्षिण के लोकतंत्रों को अपने भागीदारों के रूप में मान्यता देने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

G-7 Summit : जी-7 बैठक से पहले PM मोदी ने शेयर किया वीडियो, वैश्विक मुद्दों पर होगी बात

भारत हर चुनौतियों का समाधान दे रहा है, जर्मनी के म्युनिख में प्रवासी भारतीयों से बोले पीएम मोदी