लाइव टीवी

G-7 Summit : जी-7 बैठक से पहले PM मोदी ने शेयर किया वीडियो, वैश्विक मुद्दों पर होगी बात  

Updated Jun 27, 2022 | 13:22 IST

G-7 Summit : जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रवाना होंगे। पीएम की स्वदेश वापसी 28 जून को होगी। यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबु धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान के निधन पर पीएम व्यक्तिगत रूप से शोक संवेदना एवं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दो दिनों की जर्मनी यात्रा पर हैं पीएम मोदी।
मुख्य बातें
  • अपनी दो दिनों की यात्रा पर रविवार को म्यूनिख पुहंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • जी-7 की अहम बैठक में हिस्सा लेने के बाद यूएई के लिए रवाना हो जाएंगे
  • जी-7 के नेताओं के साथ विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी

G-7 Summit : दुनिया के ताकतवार एवं आर्थिक रूप से संपन्न जी-7 की बैठक सोमवार को म्यूनिख में हो रही है। इस अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जर्मनी पहुंचे। म्यूनिख पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों एवं जर्मनी की सरकार ने उनका जोरदार स्वागत किया। अपने इस गर्मजोशी भरे स्वागत का एक वीडियो पीएम मोदी ने शेयर किया है। इस वीडियो में बावेरियन अंदाज में प्रधानमंत्री का स्वागत होते हुए देखा जा सकता है। पीएम को अपने बीच पाकर भारतीय समुदाय के लोग भी काफी खुश नजर आए हैं। 

दो दिनों की यात्रा पर जर्मनी पहुंचे हैं पीएम
जर्मनी की दो दिनों की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी जी-7 के नेताओं के साथ अलग-अलग वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वैश्विक नेताओं के साथ जिन मुद्दों पर बातचीत होगी उनमें पर्यावरण, ऊर्जा और आतंकवाद शामिल है। रविवार को पीएम मोदी की मुलाकात अर्जेंटीना के राष्ट्रपति एल्बर्टो फर्नांडेज से हुई। दोनों नेताओं  के बीच हुई बैठक में आपसी रिश्ते को नई ऊंचाई पर ले जाने के बारे में बातचीत हुई। 

रविवार को अर्जेंटीना के राष्ट्रपति से मिले
अर्जेंटीना के साथ भारत के आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। विगत दशकों में दोनों देशों ने अपने वैज्ञानिक, तकनीकी सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया है। साल 2021 में अर्जेंटीना 5.7 अरब डॉलर के साथ भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी था। म्यूनिख पहुंचने पर बावेरियन बैंड ने पीएम मोदी का स्वागत अनोखे अंदाज में किया। जी-7 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री समूह के नेताओं के साथ अलग-अलग बातचीत करेंगे। जर्मनी ने भारत के साथ अपने करीबी रिश्तों एवं सहयोग को देखते हुए इस सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया है।

भारत हर चुनौतियों का समाधान दे रहा है, जर्मनी के म्युनिख में प्रवासी भारतीयों से बोले पीएम मोदी 

जी-7 की बैठक के बाद यूएई जाएंगे
जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रवाना होंगे। पीएम की स्वदेश वापसी 28 जून को होगी। यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबु धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान के निधन पर पीएम व्यक्तिगत रूप से शोक संवेदना एवं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देंगे। यूएई का नया राष्ट्रपति चुने जाने पर वह शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान को बधाई भी देंगे।