लाइव टीवी

G20 Summit: जी 20 में चीन और रूस के शामिल ना होने पर जो बाइडेन भड़के-बोले- दोनों देशों ने की बड़ी गलती

Updated Nov 03, 2021 | 06:31 IST

जी-20 सम्मेलन में चीन और रूस के हिस्सा ना लेने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तीखी आलोचना की है।

Loading ...
जी 20 में चीन और रूस के शामिल ना होने पर जो बाइडेन भड़के-बोले- दोनों देशों ने की बड़ी गलती
मुख्य बातें
  • जी-20 समिट से चीन और रूस ने बनाई थी दूरी
  • जो बिडेन बोले-जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण विषय से दूर रहना चीन और रूस की बड़ी गलती
  • जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका वापसी कर चुका है

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को चीन और रूस पर जलवायु परिवर्तन पर नेतृत्व दिखाने में विफल रहने का आरोप लगाया और ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने के लिए अपने नेताओं की तीखी आलोचना की।एक महत्वाकांक्षी नए जलवायु समझौते को बनाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, बिडेन ने अपनी उपस्थिति का आह्वान किया और अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प के अकेले दृष्टिकोण के बाद "अमेरिका वापस आ गया है।

चीन की कथनी और करनी में अंतर दिखा
बिडेन ने कहा कि बात यह है कि चीन विश्व नेता के रूप में दुनिया में एक नई भूमिका पर जोर देने की कोशिश कर रहा है - दिखाई नहीं दे रहा है, चलो! यह सिर्फ एक बड़ा मुद्दा है और वे चले गए। आप यह कैसे करते हैं और कोई नेतृत्व करने में सक्षम होने का दावा करते हैं?" उन्होंने कहा, "चीन के सामने नहीं आने के लिए यह एक बड़ी गलती रही है। बाकी दुनिया ने चीन को देखा और कहा 'वे क्या मूल्य प्रदान कर रहे हैं?"जिनपिंग, जो जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार कार्बन उत्सर्जन के दुनिया के सबसे बड़े उत्सर्जक का नेतृत्व करते हैं, ने 2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से चीन से बाहर यात्रा नहीं की है।

बिडेन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में और भी अधिक तीखे थे, जो यात्रा करते हैं और जून में जिनेवा में अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले थे। रूस दुनिया का चौथा सबसे बड़ा उत्सर्जक है।"उसका टुंड्रा जल रहा है - सचमुच, टुंड्रा जल रहा है। उसे गंभीर, गंभीर जलवायु समस्याएं हैं, और वह कुछ भी करने की इच्छा पर मौन है।

अमेरिका वापस आ चुका है

बिडेन ने 2050 तक कार्बन उत्सर्जन को शून्य करने के वादे के साथ अमेरिकी जलवायु कार्रवाई को तेज कर दिया है, जो कि जलवायु-संदेहवादी ट्रम्प से एक तेज उलट है, हालांकि बिडेन को अभी भी आगे बढ़ने पर घरेलू बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।बिडेन ने कहा कि वह राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जून में कॉर्नवाल में ग्रुप ऑफ सेवन समिट में अपनी प्रतिज्ञा को पूरा कर रहे थे - कि संयुक्त राज्य अमेरिका अंतरराष्ट्रीय मंच पर लौट रहा था।"दो विश्व नेता आज मेरे पास आए और कहा, 'आपके नेतृत्व के लिए धन्यवाद। आप यहां एक बड़ा बदलाव कर रहे हैं," बिडेन ने अपनी टिप्पणियों को स्वीकार करते हुए कहा, "स्व-सेवारत।"


अमेरिकी अधिकारियों ने पहले उम्मीद की थी कि जिनपिंग इस सप्ताह के अंत में रोम में 20 शिखर सम्मेलन के समूह में राष्ट्रपति के रूप में पहली बार बिडेन से मिलेंगे। हालांकि, दोनों देशों ने कहा कि वे साल के अंत तक मिलेंगे। बिडेन ने कहा कि कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है।बिडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी बातचीत से संबंधों में और अधिक पूर्वानुमान आएगा, जो मानव अधिकारों और ताइवान पर चीन की बढ़ती मुखरता सहित असंख्य मोर्चों पर विवादों से खटास में आ गया है।"मैं स्पष्ट होने जा रहा हूं। यह प्रतिस्पर्धा है, इसे संघर्ष नहीं होना चाहिए," बिडेन ने कहा।

ताइवान पर अमेरिकी बयान
मैंने उन्हें संकेत भी दिया है - और मैं इसे सार्वजनिक रूप से कहने में संकोच नहीं कर रहा हूं।बिडेन ने हाल ही में यह कहते हुए लहरें उठाईं कि अगर चीन द्वारा हमला किया गया तो संयुक्त राज्य अमेरिका सैन्य रूप से ताइवान की रक्षा करेगा, जो स्व-शासित लोकतंत्र का दावा करता है।संयुक्त राज्य अमेरिका द्वीप को हथियार प्रदान करता है लेकिन जानबूझकर अस्पष्ट है कि क्या वह इसका बचाव करेगा।ताइवान को सीधे संबोधित किए बिना, बिडेन ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं था कि चीन के साथ संघर्ष होगा, जिसे उनके प्रशासन ने 21 वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती के रूप में पहचाना है।