लाइव टीवी

'घोस्ट ऑफ कीव' मेजर स्टीफेन ताराबल्का का निधन, 40 रूसी फाइटर प्लेन को मार गिराया था

Updated Apr 30, 2022 | 13:51 IST

घोस्ट ऑफ कीव के नाम से मशहूक मेजर स्टीफेन ताराबल्का अब इस दुनिया में नहीं हैं।

Loading ...
'घोस्ट ऑफ कीव' मेजर स्टीफेन ताराबल्का का निधन, 40 रूसी फाइटर प्लेन को मार गिराया था

 यूक्रेन के घोस्ट ऑफ कीव के नाम से मशहूर मेजर स्टीफन ताराबल्का अब इस दुनिया में नहीं है। द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी सामने आई है। मेजर स्टीफन ताराबल्का पायलट पिछले महीने घायल हो गए थे। उन्होंने 40 रूसी विमानों को मार गिराया गया था। उनकी मृत्यु के बाद, रहस्यमय एयरमैन की पहचान 29 वर्षीय मेजर स्टीफन ताराबल्का के रूप में सामने आई थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वह तब मारा गया था जब वह मिग -29 उड़ा रहा था जिसे 13 मार्च को दुश्मन ताकतों से लड़ते हुए मार गिराया गया था।

गार्जियन एंजेल का मिला सम्मान
सरकार द्वारा युद्ध के पहले दिन छह रूसी विमानों को गिराने के बाद यूक्रेनियन द्वारा ताराबल्का को गार्जियन एंजेल के रूप में सम्मानित किया गया था। उस समय उनकी पहचान भी गुप्त थी। शायद उसके पीछे गोपनीयता की वजह रही हो। वह कीव के भूत का एक काल्पनिक और गूढ़ व्यक्ति बन गया। लोग उन्हें कीव का भूत कहते हैं और ठीक भी है। यूक्रेनी सरकार के आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है कि वह" पहले से ही रूसी विमानों पर हमला करने के लिए एक दुःस्वप्न बन गया था।यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने बाद में अपने मिग-29 जेट के कॉकपिट में इक्का-दुक्का लड़ाकू पायलट की एक और तस्वीर ट्वीट की, जिसका शीर्षक था "नमस्ते, कब्जा करने वाले, मैं तुम्हारी आत्मा के लिए आ रहा हूूं

यूक्रेन सरकार ने भी किया था सम्मानित
मेजर ताराबल्का को मरणोपरांत युद्ध में बहादुरी के लिए यूक्रेन के शीर्ष पदक, ऑर्डर ऑफ द गोल्डन स्टार, यूक्रेन के हीरो के खिताब से सम्मानित किया गया। उनके परिवार में पत्नी ओलेनिया और आठ साल का बेटा यारिक है।द टाइम्स के अनुसार, मेजर ताराबल्का और पश्चिमी यूक्रेन के कोरोलिव्का के छोटे से गाँव में एक मजदूर वर्ग के परिवार में पैदा हुए थे। वह बचपन से ही पायलट बनना चाहता था, क्योंकि वह अपने गांव के ऊपर आसमान में फाइटर जेट्स को झूमते देखा करता था।

माता पिता बोले हमें गर्व है
मेजर ताराबल्का के माता-पिता ने कहा कि यूक्रेनी सेना उन्हें उनकी अंतिम उड़ान या उनकी मृत्यु का कोई विवरण नहीं देगी।हम जानते हैं कि वह एक मिशन पर उड़ रहा था। और उसने मिशन पूरा किया, उसका काम। फिर वह नहीं लौटा। हमारे पास यही सारी जानकारी है, ”उनके पिता इवन ने मीडिया को बताया।कई लोगों ने सवाल किया था कि क्या कीव का भूत वास्तविक था, यह सोचकर कि क्या वह यूक्रेनी सरकार द्वारा पैदा किया गया मनोबल बढ़ाने वाला मिथक था। यहां तक ​​कि ताराबल्का के माता-पिता भी उसकी गुप्त स्थिति से अनजान थे। दुख की बात है कि उनकी मृत्यु के बाद ही दुनिया को सच्चाई का पता चला। हालांकि आदमी चला गया है लेकिन उसकी गूंज हमेशा कायम रहेगी।