लाइव टीवी

Quad Summit Live: क्वॉड के जरिए चीन और रूस को संदेश, जानें किसने क्या कहा

Updated May 24, 2022 | 07:54 IST

जापान की राजधानी टोक्यो में क्वॉड के नेता एक दूसरे के आमने सामने हैं। इस मीटिंग में रूस और चीन को इशारा साफ था कि उनकी नीतियों की वजह से वैश्विक स्थिरता को खतरा पैदा हो रहा है। पीएम मोदी ने स्पष्ट किया कि क्वॉड की प्रासंगिकता उसके गठन के बाद से और ज्यादा बढ़ चुकी है।

Loading ...
टोक्यो में क्वॉड नेताओं की अहम बैठक
मुख्य बातें
  • टोक्यो में क्वॉड नेताओं की खास बैठक
  • जापान को चीन का इशारा, दूसरों के मामले में दखल ना दे
  • क्वॉड में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपनी टोक्यो यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन मंगलवार को दो साल में पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। क्वॉड समिट में हिस्सा ले रहे सभी नेताओं ने कहा कि वैश्विक स्थिरता के लिए सभी को विवाद वाले विषयों को एक किनारे कर देना चाहिए। टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट के आयोजन स्थल पर जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए भी तैयार हैं। क्वाड शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सदस्य देशों - अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान के बीच सहयोग को और मजबूत करना और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के विकास पर चर्चा करना है।

क्वॉड में नेताओं ने क्या कहा

  1. क्वॉड की छवि मजबूत हुई- पीएम मोदी
  2. हिंद प्रशांत में स्थिरता जरूरी
  3. आपसी सहयोग से प्रोत्साहन मिल रहा है-पीएम मोदी
  4. आर्थिक सहयोग से समन्वय बढ़ा है
  5. रचनात्मक कार्यों के लिए क्वॉड मुल्कों का एक साथ होना जरूरी
  6. रूस यूक्रेन युद्ध बड़ा मानवीय संकट- जो बाइडेन
  7. हिंद प्रशांत इलाके में स्थिरता जरूरी- जो बाइडेन
  8. मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए
  9. पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कर रहे हैं कोशिश
  10. रूस -यूक्रेन का मुद्दा यूरोपीय मुद्दे से ज्यादा
  11. रूस ने अनाज निर्यात रोका तो खाद्य संकट
  12. हम हिंद- प्रशांत क्षेत्र की शक्तियां


चार देश, एक मकसद

यूक्रेन संकट और भारत-प्रशांत स्थिति, विशेष रूप से इस क्षेत्र में चीन के कदमों के संदर्भ में, बिडेन और पीएम के बीच वार्ता के दौरान महत्वपूर्ण बिंदु होने की उम्मीद थी।वाशिंगटन के लिए मुख्य उद्देश्य रूस को कमजोर करना और यूक्रेन को मास्को को संभव सीमा तक वापस धकेलने में सक्षम बनाना है; दिल्ली के लिए, मुख्य उद्देश्य शांति बहाल करना है ताकि युद्ध के मुद्रास्फीति के परिणामों को प्रबंधित किया जा सके और घर पर राहत मिल सके। खाद्य सुरक्षा भी, पीएम मोदी के साथ चर्चा के एक बिंदु के रूप में उभर कर सामने आएगी, जिसके पास भारत की चिंताओं और निर्णयों को घर पर गेहूं की आपूर्ति हासिल करने के लिए साझा करने का अवसर होगा, जबकि इसे जरूरत वाले देशों में एक कैलिब्रेटेड तरीके से निर्यात किया जाएगा।


क्वॉड की मजबूती पर विचार
इस बीच भले ही क्वाड सदस्य औपचारिक सदस्यता के मामले में विस्तार के बजाय उसकी मजबूती  पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। दक्षिण कोरिया के लिए विशिष्ट कार्य समूहों में जगह बनाने का प्रयास हो सकता है। पीएम मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ समान विचारधारा वाले देशों के बीच गहरे सहयोग के उद्देश्य से अमेरिका द्वारा शुरू किए गए व्यापार ढांचे के शुभारंभ में शामिल हुए। अमेरिका द्वारा इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) का रोलआउट, व्यापार पर चीन की आक्रामक रणनीति का मुकाबला करने के लिए इंडो-पैसिफिक के लिए एक मजबूत आर्थिक नीति को आगे बढ़ाने के वाशिंगटन के प्रयासों के हिस्से के रूप में आया।