लाइव टीवी

Imran Khan : इमरान खान ने माना-बीजिंग पर निर्भर है पाकिस्तान की विदेश नीति

Updated Feb 07, 2022 | 06:54 IST

Imran Khan: इमरान खान ने रविवार को बीजिंग में चीन के राष्ट्रपित शी जिनपिंग के मुलाकात की। इस बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया, 'दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर गहराई से अपने विचार व्यक्त किए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
चीन की यात्रा पर गए हैं इमरान खान।
मुख्य बातें
  • अपनी चीन यात्रा के दौरान शी जिनपिंग से मिले पाक पीएम इमरान
  • चीन-पाकिस्तान ने अपने द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती पर चर्चा की
  • इमरान खान ने कहा कि उनके देश की विदेश नीति चीन पर निर्भर है

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने माना है कि उनके देश की विदेश नीति पूरी तरह से बीजिंग पर निर्भर है। रविवार को पाकिस्तान-चीन संबंधों का जिक्र करते हुए इमरान ने कहा कि इस्लामाबाद की विदेशनीति की आधारशिला यह आपसी संबंध हैं। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देशों ने जोर देकर कहा है अहम मुद्दों पर वे एक-दूसरे के हितों का समर्थन करेंगे।  

रविवार को शी जिनपिंग से मिले इमरान
इमरान खान ने रविवार को बीजिंग में चीन के राष्ट्रपित शी जिनपिंग के मुलाकात की। इस बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया, 'दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर गहराई से अपने विचार व्यक्त किए। इसके अलावा बैठक में क्षेत्रिय हालात एवं अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य पर भी चर्चा हुई।' इस मौके पर पीएम इमरान ने चीन के बेल्ट एंड रोड परियोजना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में सीपीईसी का योगदान रहा है। 

'ड्रैगन' के कर्ज जाल में उलझा पाकिस्‍तान, CPEC पर बदले इमरान खान के सुर, चीन के साथ साइन की नई डील

बैठक के बाद जारी हुआ संयुक्त बयान
संयुक्त बयान में यह पाकिस्तान और चीन के बीच रणनीतिक संबंध एवं गहरी मित्रता समय पर खरे उतरे हैं। इस्लामाबाद ने चीन के 'वन चाइना पॉलिसी' एवं साउथ चाइना सी का समर्थन करने की भी घोषणा की है।   

Kashmir Solidarity Day: 'कश्मीरियों के साथ धड़कते हैं हमारे दिल', पाकिस्तान की टॉप लीडरशिप ने फिर दोहराया 'कश्मीर राग'

चीन के लिए पाकिस्तान 'प्राथमिक' स्थान रखता-ली
चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग ने शनिवार को कहा कि पड़ोस की कूटनीति में चीन के लिए पाकिस्तान 'प्राथमिक' स्थान रखता है। अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से मुलाकात के बाद ली ने यह बयान दिया। इस दौरान खान ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सरकार चीनी नागरिकों और उनके देश में जारी परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। चीनी प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन हमेशा पाकिस्तान के साथ अपने करीबी रणनीतिक संबंधों को महत्व देता है।