लाइव टीवी

पाकिस्तान को ऐसे मिलेगा भारत में बना कोरोना टीका, 70 लाख डोज की पहुंचेगी खेप

Updated Feb 01, 2021 | 10:34 IST

कोरोना टीके के निर्माण में भारत दुनिया में एक बड़े केंद्र के रूप में उभरा है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। पहले चरण में भारत में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
पाकिस्तान को ऐसे मिलेगा भारत में बना कोरोना टीका।

नई दिल्ली : कोरोना टीके की दौड़ में पिछड़ चुके पाकिस्तान के लिए राहत पहुंचाने वाली खबर है। पड़ोसी देश को भारत निर्मित टीका मिलने वाला है। दरअसल, पाकिस्तान को यह टीके वैश्विक कौवैक्स अलायंस के तहत मिलेंगे। अंतरराष्ट्रीय संगठन कोवैक्स ने पाकिस्तान की 20 प्रतिशत आबादी के लिए मुफ्त टीका उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इस अभियान के तहत एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके के 70 लाख डोज पाकिस्तान को मिलेंगे। एस्ट्राजेनेका के इस टीके का निर्माण भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कर रही है।  

कोरोना टीका निर्माण का हब बना भारत   
कोरोना टीके के निर्माण में भारत दुनिया में एक बड़े केंद्र के रूप में उभरा है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। पहले चरण में भारत में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अपने यहां टीका लगाने के साथ ही भारत पड़ोसी देशों को मुफ्त में टीका भेज चुका है। दुनिया में भारतीय टीकों की मांग काफी है। भारत खाड़ी देशों को भी टीके की आपूर्ति कर रहा है। ताजा कड़ी में नई दिल्ली ओमान को एक लाख कोविड टीका भेज रहा है। इस सप्ताह के बाद भारत कोरोना टीके का 5 लाख डोज अफगानिस्तान को भेजेगा। 

दुनिया में पहुंच रही भारतीय वैक्सीन
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारत से 2 लाख कोरोना टीके के डोज निकारगुआ, एक लाख डोज बाराबडोस, 70 हजार डोज बाराबडोस और 1,5 लाख डोज डिमनिका को भेजे जाएंगे। इन देशों को टीका भेजने के लिए तिथि की घोषणा अभी होनी है। मिस्र, अल्जीरिया और कुवैत ने टीके खरीद लिए हैं और वे भारत के कॉमर्शियल निर्यात सूची में शामिल हैं। मंगोलिया (10 लाख), निकारगुआ (तीन लाख), सऊदी अरब (30 लाख), म्यांमार और बांग्लादेश ने भारत से टीका खरीदने के लिए करार किया है। इन देशों को भारत मुफ्त में भी टीका भेज चुका है।  

चीन ने भी पाक को दिया टीका
पाकिस्तान कोविड-19 के टीके की पांच लाख खुराक की पहली खेप लाने के लिए रविवार को एक विशेष विमान चीन रवाना हुआ। चीन सरकार ने ये टीके अपने करीबी सहयोगी देश पाकिस्तान को मुहैया करने का वादा किया है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने तीन टीकों को मंजूरी दी थी, जिनमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रा-जेनेका टीका, चीन विकसित एवं चीनी कंपनी सीनोफार्म निर्मित टीका और रूस विकसित स्पूतनिक V शामिल है। कोरोना टीके की दौड़ में पाकिस्तान के पिछड़ने पर देश में इमरान खान सरकार की आलोचना हो रही थी।