लाइव टीवी

'रूसी रक्षा उपकरणों में भारत को कम निवेश करना चाहिए', क्या अमेरिका भारत पर बना रहा है दबाव

Updated Apr 06, 2022 | 08:05 IST

रूस यूक्रेन जंग के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड आस्टिन ने कहा कि रूसी रक्षा उपकरणों में भारत को कम निवेश करने के बारे में विचार करना चाहिए।

Loading ...
रूसी रक्षा उपकरणों में भारत को कम निवेश करना चाहिए, अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड आस्टिन का बयान
मुख्य बातें
  • यूएस के सांसदों ने अमेरिका से भारत पर दबाव बनाने की बात कही
  • रक्षा सचिव लॉयड आस्टिन ने कहा कि रूसी रक्षा उपकरणों में भारत को कम निवेश करना चाहिए
  • रूस से तेल आयात पर भी अमेरिका का कुछ ऐसा ही है नजरिया

वार्षिक रक्षा बजट पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मंगलवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत आगे चलकर रूसी सैन्य उपकरणों पर अपनी निर्भरता को कम करेगा। ऑस्टिन ने सदन की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से यह भी कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए  भारत के साथ काम करना जारी रखते हैं कि रूसी उपकरणों में निवेश जारी रखना उनके हित में नहीं है।।और हमारी आवश्यकता आगे बढ़ रही है कि वे उन उपकरणों के प्रकारों को कम कर दें जिनमें वे निवेश कर रहे हैं और उन चीजों के प्रकारों में अधिक निवेश करना चाहते हैं जो हमें संगत बने रहेंगे," 

यूएस के सांसदों ने की थी मांग
यह टिप्पणी तब आई जब रक्षा सचिव कांग्रेसी जो विल्सन के एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच रूस पर भारत की स्थिति की आलोचना की थी। विल्सन ने कहा कि भयानक रूप से,दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमारा क़ीमती सहयोगी भारत, अमेरिकी और संबद्ध विकल्पों पर रूसी हथियार प्रणालियों को चुनकर क्रेमलिन के साथ खुद को साथ रखने का विकल्प चुन रहा है।हम विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के माध्यम से कौन से हथियार मंच पेश कर सकते हैं जो भीड़ को प्रोत्साहित करेगा। भारतीय नेताओं को पुतिन को अस्वीकार करने और लोकतंत्र के अपने प्राकृतिक सहयोगियों के साथ संरेखित करने के लिए?  विल्सन ने कहा कि उन्हें  मुझे आशा है कि आप भारत के महान लोगों के साथ काम करना जारी रखेंगे। और अगर हम बिक्री पर कुछ प्रतिबंधों को खत्म कर दें तो वे कितने अच्छे सहयोगी हो सकते हैं।

बुचा शहर में नागरिकों की हत्या मामला, यूएनएससी में भारत ने स्वतंत्र जांच की मांग की

क्या अमेरिका बना रहा है दबाव
रूसी सैन्य उपकरणों पर भारत की निर्भरता पर अमेरिका की चिंता आती है और नई दिल्ली ने स्पष्ट कर दिया है कि वह सस्ता रूसी तेल खरीदना जारी रखेगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को कहा कि अमेरिका का मानना ​​है कि रूसी ऊर्जा आयात और अन्य वस्तुओं को बढ़ाना भारत के हित में नहीं है।भारतीय सेना कई रूसी निर्मित हथियारों का उपयोग करती है, जिसमें टैंक, आर्टिलरी गन और मिसाइल सिस्टम शामिल हैं। नई दिल्ली ने रूस के एस-400 वायु रक्षा प्रणाली को खरीदने के लिए सौदों पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जो प्रतिबंधों के माध्यम से अमेरिका के विरोधियों के माध्यम से अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत खतरे में है।