लाइव टीवी

UNHRC में भारत की खरी खरी, अनियंत्रित पाकिस्तान पूरी दुनिया के लिए खतरा

Updated Sep 25, 2020 | 07:35 IST

यूएनएचआरसी में भारत ने कहा कि पाकिस्तान की कथनी और करनी में अंतर है। बेहतर यह होगा कि पाकिस्तान भारत के मामलों में बोलने की जगह अपने यहां के अल्पसंख्यक समाज के लोगों के बारे में सोचता।

Loading ...
UNHRC में भारत ने पाकिस्तान को लगाई लताड़
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान को अनियंत्रित छोड़ने का अर्थ पूरी दुनिया के लिए खतरा, यूएनएचआरसी में भारत का बयान
  • पाकिस्तान अपने यहां के अल्पसंख्यकों के बारे में सोचे, भारत के बारे में विचार न करे तो अच्छा
  • आतंकवाद और आतंकी संगठनों को पनाह देने वाले देश के मुंह से मानवाधिकार की बात शोभा नहीं देती

नई दिल्ली। इस परिषद के जनादेश और जो भारत के आंतरिक मामलों से संबंधित हैं, उन मुद्दों पर पाकिस्तान द्वारा लगातार और असंवेदनशील बयानबाजी को देखना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इस परिषद के सदस्य के रूप में पाकिस्तान का एकमात्र उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अपने लोगों के खिलाफ, और इसके द्वारा कब्जाए गए भारतीय क्षेत्रों में इसके द्वारा किए गए गंभीर मानवाधिकारों के उल्लंघन से ध्यान भटकाना है।महामारी के इस असाधारण समय में जब हर कोई साथी मनुष्यों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए कोशिश कर रहे हैं । लेकिन पाकिस्तान दुर्भाग्य से मानव अधिकारों के चैंपियन के रूप में बहकाने के लिए एक और तरह के खतरनाक मास्क का उपयोग कर रहा है  और वो खुद अपहने देश में अल्पसंख्यकों को सता रहा है। 

मानवाधिकार सिर्फ इंसान के लिए
मानवाधिकार मानव के लिए है,लेकिन पाकिस्तान मानव के अधिकारों के लिए बोलने का ढोंग करता है. इसने भारत के खिलाफ राज्य प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद भी फैलाया है, निर्दोष लोगों को बेरहमी से निशाना बना रहा है। जहां पाकिस्तान जैसे एक असफल राज्य को मूल्यों और संस्कृति के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता है, भारत जैसी खुली और पारदर्शी लोकतांत्रिक प्रणाली का प्रचार करने की हिम्मत करता है।

पाकिस्तान की कुटिल चालों को याद करना मुश्किल
शिकारी दल के साथ शिकार करने की पाकिस्तानी कुटिल चालों को याद करना मुश्किल है। मैं केवल उन्हें सलाह दे सकता हूं कि इस मानवाधिकार मंच की सदस्यता के लिए, जो न तो मानवीय हैं और न ही सही हैं, की सदस्यता को दरकिनार करने के बजाय, उन्हें रुबीना और उनके पति, पंजाब के गरीब श्रमिकों जैसे हजारों लोगों को दिए जा रहे सकल मानव अधिकारों के उल्लंघन को संबोधित करना चाहिए। प्रांत जो स्वतंत्र रूप से अपने स्वयं के विश्वास का अभ्यास नहीं कर सकते हैं और अपने श्रम और कड़ी मेहनत के बावजूद, जीवन के लिए भुगतान करने के लिए अपने धर्म को बदलने के लिए दबाव डाला जा रहा है।

वैश्विक आतंकवाद का समर्खक है पाकिस्तान
पाकिस्तान, वैश्विक आतंकवाद का केंद्र और मोनोएथनिक संस्कृति और मोनोएथनिक प्रभुत्व का एक मजबूत समर्थक है, जैसा कि हम बोलते हैं हर एक अंतरराष्ट्रीय संधि और मानव अधिकारों की घोषणा का उल्लंघन है। एक राज्य के रूप में पाकिस्तान न केवल पाकिस्तान के भीतर और भारत के अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों के लिए एक खतरा है, लेकिन अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह अंतर्राष्ट्रीय शांति और सद्भाव के लिए खतरा बन जाएगा।

पाकिस्तान की कथनी और करनी में अंतर
पाकिस्तानी गहरे राज्य को संचालित करने वाले कुकृत्य के इरादे उन उद्देश्यों और सिद्धांतों के पूर्ण विरोधाभास में हैं जो हम सभी मानवाधिकारों के इस मंदिर में बढ़ावा देने के लिए एकत्र हुए हैं।विशुद्ध रूप से राजनीतिक उद्देश्यों के लिए पाकिस्तान द्वारा इस परिषद के एजेंडा के राजनीतिकरण और अपहरण ने इस परिषद की विश्वसनीयता को कम कर दिया है, जिस पर हम दृढ़ता से आपत्ति करते हैं और अन्य सदस्यों से भी ऐसा करने का आग्रह करते हैं।