लाइव टीवी

Kaali poster row : भारतीय उच्चायोग ने दी दखल, कनाडा से 'स्मोकिंग काली' पोस्टर हटाने को कहा   

Updated Jul 05, 2022 | 08:09 IST

Kaali poster row : प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि टोरंटो स्थित हमारे महावाणिज्य दूतावास ने समारोह के आयोजकों तक अपनी इन चिंताओं एवं शिकायतों को पहुंचा चुका है। हमें यह भी बताया गया है कि इस मामले में कार्रवाई की मांग करते हुए कनाडा में कई हिंदू समूहों ने अधिकारियों से संपर्क किया है।

Loading ...
भारत में फिल्म के पोस्टर का भारी विरोध हो रहा है।
मुख्य बातें
  • फिल्मकार लीना मणीमेकलाई की इस फिल्म पर भारत में विवाद हो गया है
  • मणीमेकलाई का कहना है कि लोगों को पहले उनकी यह फिल्म देखनी चाहिए
  • लोगों का कहना है कि इस पोस्टर से लीना ने उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाया है

Kaali poster row : फिल्म 'काली' के पोस्टर विवाद में कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग ने दखल दे दिया है। उच्चायोग की ओर से जारी बयान में कनाडा के अधिकारियों एवं समारोह के आयोजकों से 'इस तरह के सभी उकसावे वाली सामग्रियों को हटाने' का अनुरोध किया गया है। फिल्मकार लीना मणीमेकलाई की फिल्म के इस पोस्टर का भारत में भारी विरोध हो रहा है। फिल्म के पोस्टर में मां काली की वेशभूषा में एक महिला को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। इस पोस्टर को हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया जा रहा है। कई लोगों ने लीना के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

उच्चायोग ने जारी किया बयान
ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा है कि कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से हमें शिकायतें मिली हैं। फिल्म के एक पोस्टर में हिंदू देवी-देविताओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने की हमें शिकायतें मिली हैं। इस फिल्म को टोरंटो स्थित आगा खान संग्रहालय में 'अंडर द टेंट' प्रोजेक्टे के तहत दिखाया गया है। 

प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि टोरंटो स्थित हमारे महावाणिज्य दूतावास ने समारोह के आयोजकों तक अपनी इन चिंताओं एवं शिकायतों को पहुंचा चुका है। हमें यह भी बताया गया है कि इस मामले में कार्रवाई की मांग करते हुए कनाडा में कई हिंदू समूहों ने अधिकारियों से संपर्क किया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ' कनाडा के अधिकारियों एवं समारोह के आयोजकों से हमारी अपील है कि वे इस तरह के उकसावे वाली सभी सामग्री को हटाएं।'

फिल्मकार लीना मणीमेकलाई पर कार्रवाई की मांग
फिल्मकार ने जैसे ही सोशल मीडिया पर इस फिल्म का पोस्टर शेयर किया, वह नेटिजन के निशानों पर आ गईं। सोशल मीडिया पर लोगों ने आगा खान संग्रहालय से इस फिल्म को तुरंत अपने यहां से हटाने के लिए कहा। इस संग्रहालय में ही इस फिल्म को दिखाया गया। वहीं, फिल्मकार लीना ने लोगों से कहा है कि उन्हें कसूरवार ठहराने से पहले लोगों को पहले फिल्म देखनी चाहिए। 

लीना मणिमेकलाई के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, फिल्म मेकर पर लगा धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप

दर्ज हुई शिकायत
विवादित पोस्टर की वजह से खड़े हुए बवाल के बाद अब लीना मणिमेकलाई के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज हुई है। उन पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया गया है। दिल्ली के एक वकील ने लीना मणिमेकलाई के विवादास्पद पोस्टर को लेकर शिकायत दर्ज की है।