लाइव टीवी

रूसी मिसाइल सिस्टम का शिकार हुआ होगा यूक्रेन का विमान,अमेरिका का दावा !

Updated Jan 09, 2020 | 22:55 IST

न्यूजवीक को पेंटागन और अमेरिकी खुफिया विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा हो सकता है कि यूक्रेन का विमान रूस निर्मित मिसाइल सिस्टम की जद में आ गया हो और विमान हादसे का शिकार हो गया।

Loading ...
तेहरान में टेक ऑफ के बाद यूक्रेन का विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

नई दिल्ली। तेहरान में बुधवार को यूक्रेन का एक विमान हादसे का शिकार हो गया था जिसमें 176 लोगों की जान चली गई थी। लेकिन उस हादसे पर सवाल भी खड़े हो रहे थे। दरअसल तर्क दिया जा रहा था कि विमान सिर्फ चार साल पुराना था और दो दिन पहले सेक्यूरिटी चेकिंग में खरा उतरा था। पेंटागन और अमेरिकी खुफिया विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि जिस वक्त ईरान अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले कर रहा था ठीक उसी समय यूक्रेन का विमान मिसाइल की चपेट में आ गया और दुर्घटना का शिकार हो गया।

अमेरिका का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि रूस द्वारा निर्मित टॉर एम-1 जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम में विमान आया हो और वो दुर्घटना का शिकार हो गया। दरअसल जिस वक्त ईरान की तरफ से अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की तैयारी की गई होगी, उसी वक्त इस तरह की दुर्घटना हुई होगी। कुछ चश्मदीदों का कहना है कि उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान में लपटों को देखा गया था। यूक्रेन का विमान तेहरान से कीव की उड़ान पर था। 


यूक्रेन विमान हादसे में सबसे ज्यादा ईरान के लोग मारे गए थे। इसके अलावा यूक्रेन, ब्रिटेन और बेल्जियम और अफगानिस्तान के यात्री शामिल थे। बता दें कि बुधवार को इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरान की तरफ से 12 से ज्यादा मिसाइल दागे गए थे। अमेरिका ने कहा था कि मामूली नुकसान को छोड़कर सबकुछ ठीक रहा। पेंटागन को पहले ही भनक लग चुकी थी और सुरक्षा के पुख्चा इंतजाम कर लिए गये थे।