लाइव टीवी

सुलेमानी की जगह इस्माइल कानी होंगे ईरानी कुद्स बल के चीफ : रिपोर्ट  

Updated Jan 03, 2020 | 16:57 IST

कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान के सुप्रीम नेता ने ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल घानी को कुद्स फोर्स का अगला मुखिया नियुक्त किया है। ईरान की मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अमेरिकी हमले में मारे गए हैं कमांडर सुलेमानी।
मुख्य बातें
  • जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान-अमेरिका में बढ़ गया है तनाव
  • ईरान ने अमेरिका को धमकी दी है कि वह सुलेमानी के मारे जाने का बदला लेगा
  • अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश के बाद जनरल सुलेमानी को मारा गया

तेहरान : कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान के सुप्रीम नेता ने ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल कानी को कुद्स फोर्स का अगला मुखिया नियुक्त किया है। ईरान की मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। देश की सरकारी मीडिया की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खमेनी ने कहा कि सुलेमानी की मौत से सेना की योजनाओं में कोई बदलाव नहीं होगा।

सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। ईरान ने कहा है कि अपने जनरल के मारे जाने का वह अमेरिका को उचित जवाब देगा। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के सुप्रीम लीडर खमेनी ने सुलेमानी को 'शहीद' का दर्जा देते हुए देश में तीन दिनों के शोक की घोषणा की। ईरान के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी हितों को तेहरान में देखने वाले स्विटजरलैंड के चार्ज डी फेयर्स को तलब कर अपनी कड़ी नाराजगी जताई। ईरान ने अमेरिकी हमले को 'आतंकी कार्रवाई' बताया है।

इराकी सुरक्षा बलों के दो शीर्ष अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि हड़ताल के बाद किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बलों ने बगदाद के ग्रीन जोन को पूरी तरह से बंद कर दिया है।  

बता दें कि बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास अमेरिका की ओर से दागे गए रॉकेट में ईरानी सेना के सुप्रीम कमांडर सुलेमानी सहित छह लोग मारे गए। अमेरिका ने सुलेमान को आतंकवादी घोषित कर रखा था। ईरानी सेना प्रमुख पर यह हमला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर हुआ। अमेरिका का आरोप है कि सुलेमानी ने इराक में अमेरिकी बलों पर हमले की साजिश रची। इन साजिशों में बगदाद में 27 दिसंबर को हुआ वह हमला भी शामिल है जिसमें अमेरिकी और इराकी नागरिकों की मौत हुई।

सुलेमानी के मारे जाने के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तल्खी काफी बढ़ गई है। ईरान ने इसका बदला लेने की चेतावनी दी है। कुछ दिनों पहले ईरान समर्थित लड़ाकों एवं अन्य समूहों ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था।