लाइव टीवी

महसा अमीनी मौत केस में ईरान जिम्मेदारी तय करे, अमेरिका की खरी खरी

Updated Sep 20, 2022 | 08:15 IST

ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद अमेरिका ने कहा है कि जो लोग उनकी मौत के लिए दोषी हैं उनकी जिम्मेदारी ईरान सरकार तय करे

Loading ...
महसा अमीनी मौत केस में अमेरिकी दखल
मुख्य बातें
  • महसा अमीनी मौत मामले में अमेरिका नाराज
  • जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे ईरान
  • महसा पर सही तरीके से हिजाब नहीं पहनने का था आरोप

ईरान में महसा अमीनी के मौत मामले में अमेरिका ने ना सिर्फ नाराजगी जताई है बल्कि यह भी कहा है कि जो लोग उनकी मौत के लिए जिम्मेदार हैं उनकी जिम्मेदारी तय की जाए। बता दें कि अमीनी की गिरफ्तारी सही तरह से हिजाब ना पहनने की वजह से हुई थी। उनके परिवार का आरोप है कि पुलिस हिरासत में पिटाई की वजह से मौत हो गई। अमेरिका का कहना है कि जिस तरह से पुलिस कस्टडी में पिटाई और उसके बाद मौत की खबर सामने आई है वो दुखदायी होने के साथ साथ मानवाधिकारों का उल्लंघन है। 

मौत की जवाबदेही तय हो
अमेरिका ने कहा कि ईरान में महिलाओं को अपनी इच्छानुसार पहनने का अधिकार होना चाहिए, हिंसा या उत्पीड़न से मुक्त। ईरान को अपनी मौलिक स्वतंत्रता का प्रयोग करने के लिए महिलाओं के खिलाफ हिंसा के अपने उपयोग को समाप्त करना चाहिए। महसा की मौत के लिए जवाबदेही होनी चाहिए।

ईरान सरकार कदम उठाए
महसा अमिनी जीवित होनी चाहिए थीं। इसके बजाय, संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरानी लोग उसका शोक मना रहे हैं।  हम ईरानी सरकार से महिलाओं के अपने प्रणालीगत उत्पीड़न को समाप्त करने और शांतिपूर्ण विरोध की अनुमति देने का आह्वान करते हैं।

तेहरान में हिरासत में ली गई थी महसा अमीनी
22 वर्षीय महसा अमिनी अपने परिवार के साथ तेहरान की यात्रा पर थीं जब उन्हें हिरासत में लिया था, जो 1979 की इस्लामी क्रांति के तुरंत बाद से महिलाओं के लिए अनिवार्य ड्रेस कोड लागू करती है।गुरुवार को एक बयान में, तेहरान पुलिस ने पुष्टि की कि नियमों के बारे में निर्देश के लिए अमिनी को अन्य महिलाओं के साथ हिरासत में लिया गया था।बयान में कहा गया है कि उन्हें अचानक दिल की समस्या का सामना करना पड़ा, जबकि मार्गदर्शन प्राप्त करने वाले (और) को आपातकालीन सेवाओं के सहयोग से तुरंत अस्पताल ले जाया गया। इससे पहले, राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने आंतरिक मंत्री को मामले की जांच शुरू करने का आदेश दिया था।

यहां महिलाओं ने उतार कर फेंक दिया हिजाब, 22 साल की महसा की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर बवाल

कई सांसदों ने कहा कि वे मामले को संसद में उठाएंगे, जबकि न्यायपालिका ने कहा कि वह जांच के लिए एक विशेष कार्यबल बनाएगी।
औपचारिक रूप से गश्त-ए इरशाद (मार्गदर्शन गश्ती) के रूप में जानी जाने वाली नैतिकता पुलिस के आचरण को लेकर ईरान के अंदर और बाहर बढ़ते विवाद के बीच अमिनी की मौत हुई है।