लाइव टीवी

Ukrainian Plane crash : ईरान ने माना- गैरइरादतन मार गिराया था यूक्रेन का विमान, 176 लोगों की गई थी जान

Updated Jan 11, 2020 | 10:08 IST

Ukrainian Plane crash : 8 जनवरी को ईरान के तेहरान में उड़ान भरने के बाद क्रैश हुए यूक्रेन के विमान को ईरान ने ही मानवीय चूक के चलते गैरइरादतन मार गिराया था।

Loading ...
यूक्रेन विमान हादसा

नई दिल्ली: ईरान के तेहरान में दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेन के विमान को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने सेना के हवाले से कहा है कि उनके देश ने मानवीय चूक के चलते 'गैरइरादतन' यूक्रेन के विमान को मार गिराया था। तेहरान से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही क्रैश हुए इस विमान में सवार सभी 176 लोग मारे गए थे। ये हादसा 8 जनवरी को हुआ था।

इससे पहले ईरान ने कई दिनों तक विमान को गिराने की बात से इनकार किया, लेकिन अमेरिकी और कनाडा ने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि ईरान ने ही विमान को मार गिराया है। यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान यूक्रेन की राजधानी कीव जा रहा था। बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार, जर्मनी के तीन और ब्रिटेन के तीन नागरिक सवार थे। 

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा, 'दुखद दिन! अमेरिकी दुस्साहस के चलते पैदा हुए संकट के समय मानवीय चूक के चलते यह दुर्घटना हुई। हमें गहरा दुख है। सभी पीड़ितों के परिवारों और अन्य प्रभावित राष्ट्रों से हमारी माफी और संवेदना।' 

ईरानी सशस्त्र बलों ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन के विमान को गलती से दुश्मन का विमान समझ लिया। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा, 'सशस्त्र बलों की आंतरिक जांच से निष्कर्ष निकला है कि मानवीय त्रुटि के कारण दागी गईं मिसाइलों से यूक्रेनी विमान हादसे का शिकार हुआ और 176 लोगों की मौत का कारण बना। इस बड़ी त्रासदी और अक्षम्य गलती की जांच जारी है।' 

ये हादसा उस दिन हुआ जिस दिन ईरान ने अपने सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए इराक स्थित अमेरिकी सैन्य बलों के ठिकानों पर हमले किए। ईरान ने अमेरिकी सेना के ठिकानों पर पर जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें दागीं। इसी के कुछ घंटों बाद विमान के क्रैश होने की खबर आई थी। हालांकि शुरुआत में कहा गया कि इसका ईरान के हमलों से कोई लेना-देना नहीं है, ये तकनीकी कारणों से हुआ है। शुक्रवार को अमेरिकी विदेशी मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका का मानना है कि इस बात की आशंका है कि तेहरान के पास दुर्घटनाग्रस्त होने वाले यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल लगी हो।