लाइव टीवी

US- Iran Tensions News: ट्रंप का बड़ा बयान, मेरे राष्ट्रपति रहते ईरान परमाणु हथियार बनाने का सपना छोड़ दे

Updated Jan 08, 2020 | 23:55 IST

US- Iran Tensions News : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जब तक वो राष्ट्रपति हैं, ईरान परमाणु हथियार बनाने का सपना छोड़ दे।

Loading ...
ईरान-अमेरिका के बीच तनाव

नई दिल्ली: ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बेहद ज्यादा बढ़ गया है। साल की शुरुआत में अमेरिका ने इराक के बगदाद में हवाई हमला कर शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी थी। इसके बाद ही इरान ने अपने कमांडर की हत्या की बदला लेने की बात कही थी। इसी के चलते ईरान ने अमेरिकी सैनिकों की मेजबानी करने वाले दो इराकी सैन्य ठिकानों पर एक दर्जन से अधिक मिसाइल दागी हैं। ईरान ने इराक में अल-असद और एरबिल में मिलिट्री बेस पर हमले किए।

US- Iran Tensions News :

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को उनके किए की सजा दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ईराम की सरकार अगर सपना देख रही है वो परमाणु हथियारों से लैस हो जाएगी तो वो मुमकिन नहीं होगा। उनके राष्ट्रपति बने रहने तक सपना हकीकत में तब्दील नहीं हो पाएगा। 
  • इराक में सैन्य ठिकानों पर हमले के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब से कुछ देर बाद बड़ा बयान दे सकते हैं। भारतीय समय के अनुसार रात 9.30 बजे वो बड़ा ऐलान कर सकते हैं। जिस पर दुनिया की नजर टिकी हुई है। 
  • कुवैत की सरकार ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी सैन्य बलों के कुवैत छोड़ने की झूठी जानकारी देने के लिए उसकी न्यूज एजेंसी कुना (कुवैत न्यूज एजेंसी) के सर्वर को हैक किया गया। एजेंसी को हैक किए जाने के बाद उसकी तरफ से कहा गया कि देश के रक्षा मंत्री को कुवैत स्थित अमेरिकी मिलिट्री कैंप के कमांडर इन चीफ की तरफ से एक पत्र मिला है और इस पत्र में 'अमेरिकी बलों को तुरंत इराक छोड़ने की बात कही गई है।'   
  • धनंजय कुमार, प्रवक्ता एयर इंडिया ने कहा, 'ईरान में तनाव के कारण ईरानी वायु क्षेत्र से होकर गुजरने वाली एअर इंडिया, एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों के मार्गों का पुनर्निर्धारण किया जा रहा है। ईरान के हवाई क्षेत्र से गुजरने वाले विमानों का मार्ग बदलने की वजह से उड़ान समय 20 से 40 मिनट तक बढ़ सकता है।'
  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को कड़ी चेतावनी दी है। नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान यदि उनके देश पर हमला करता है तो इजरायल बड़ी कार्रवाई करेगा और उसकी इस 'कार्रवाई की गूंज' दूर तक सुनाई देगी।
  • सभी सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ानें क्षेत्र में तनाव के चलते ईरानी एयरस्पेस से नहीं निकलेंगी।

  • यूनाइटेड किंगडम के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने कहा, 'हम ब्रिटिश सेना सहित सहयोगी बलों की मेजबानी करने वाले इराकी सैन्य ठिकानों पर किए गए इस हमले की निंदा करते हैं। हम ईरान से आग्रह करते हैं कि वे इन लापरवाह और खतरनाक हमलों को न दोहराएं और इसके बजाय तत्काल स्थिति को शांत करे।' जर्मनी के रक्षा मंत्री ने भी ईरान मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा की।

  • ईरान के अयातोल्लाह खमेनई ने कहा कि हमला अमेरिका के मुंह पर तमाचा है। हमें मजबूत होना चाहिए ताकि दुश्मन हमें नुकसान न पहुंचा सकें क्योंकि अमेरिका ईरान के साथ अपनी दुश्मनी को कभी खत्म नहीं करेगा।
  • भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने कहा, 'अमेरिका के साथ तनाव कम करने की दिशा में भारत के किसी भी शांति कदम का स्वागत करेगा ईरान। हम युद्ध नहीं चाहते हैं, हम क्षेत्र में सभी के लिए शांति और समृद्धि की कामना करते हैं।'
  • अमेरिकी सैनिकों के अड्डों पर किए 22 मिसाइल हमलों में कोई इराकी नहीं मारा गया : इराक सेना
  • क्षेत्र में ताजा हालातों के मद्देनजर यूरोप में और इसके बाहर सभी उड़ानें ईरानी हवाई क्षेत्र में नहीं उड़ेंगी। हम स्थिति पर करीबी नजर रखेंगे: सिंगापुर एयरलाइंस
  • ईरानी मीडिया के अनुसार, इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों में 80 लोग मारे गए। 
  • ईरान और अमेरिका के बीच तनाव को लेकर भारत ने एडवाइजरी जारी की है। इराक में रह रहे भारतीयों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। भारतीयों को इराक ना जाने की सलाह दी है। इसके अलावा भारत ने क्षेत्र में तनाव के बाद भारतीय विमानों को ईरान, इराक और खाड़ी के हवाई क्षेत्र से बचने के लिए कहा है।
  • ईरान के तेहरान में यूक्रेन का यात्री विमान क्रैश हो गया है। विमान में 180 यात्री सवार थे। टेकऑफ के तुरंत बाद विमान क्रैश हुआ।
  • ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा- ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल 51 के तहत आत्मरक्षा के लिए ऐसा किया। हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कायरतापूर्ण सशस्त्र हमला किया गया था। हम जंग नहीं चाहते हैं, लेकिन किसी भी आक्रमण के खिलाफ खुद का बचाव करेंगे। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'सब ठीक है! इराक में स्थित 2 सैन्य ठिकानों पर ईरान से मिसाइलें लॉन्च की गईं। हताहतों और नुकसान का आकलन हो रहा है। अब तक हमारे पास दुनिया में कहीं भी सबसे शक्तिशाली और अच्छी तरह से सुसज्जित सेना है! मैं कल सुबह बयान दूंगा।'
  • अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) ने अमेरिका में पंजीकृत विमानों के इराक, ईरान और खाड़ी क्षेत्र के ऊपर से गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इराक, ईरान के हवाई क्षेत्र पर और अरब की खाड़ी तथा ओमान की खाड़ी के जल क्षेत्र पर संचालन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।