लाइव टीवी

Nuclear Scientist: ईरान के न्यूक्लियर साइंटिस्ट की हत्या, तेहरान के पास हुई ये घटना

Updated Nov 27, 2020 | 19:40 IST

ईरान से बड़ी खबर सामने आ रही है वहां के टॉप शीर्ष ईरानी परमाणु वैज्ञानिक (Top Iranian Nuke Scientist) मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई है।

Loading ...
टॉप ईरानी परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह महाबड़ी की हत्या (फाइल फोटो)

टॉप ईरानी न्यूक्लियर साइंटिस्ट ( (Top Iranian Scientist)) मोहसिन फखरीजादेह ( Mohsen Fakhrizadeh) की हत्या की खबर है, अनौपचारिक स्रोत के मुताबिक बताया जा रहा है कि तेहरान के पास इस घटना को अंजाम दिया गया।

देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में अहम स्थान रखने वाले टॉप ईरानी परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह महाबड़ी की हत्या तेहरान के पूर्व में दामवंद में की गई है।कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैज्ञानिक को शुक्रवार, 27 नवंबर, 2020 को दामवंद के अबार्ड क्षेत्र में मार दिया गया है।

फखरीजादेह इमाम हुसैन विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर थे, वह ईरानी रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बल रसद में एक सीनियर सांइटिस्ट थे।

हालांकि किसी ने अभी तक हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इजरायल के शासन में ईरान में परमाणु वैज्ञानिकों और बुद्धिजीवियों की हत्या करने के लिए हिट पुरुषों को काम पर रखने की ब्लैक हिस्ट्री रही है।

2010 और 2012 के बीच इज़राइली शासन द्वारा चार ईरानी परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या कर दी गई थी। पश्चिमी खुफिया एजेंसियों के अनुसार, इजराइली एजेंटों द्वारा आतंक की गतिविधियों को अंजाम दिया गया था।