लाइव टीवी

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के हिटलर वाले बयान पर भड़का इजरायल, पुतिन ने मांगी माफी

Updated May 06, 2022 | 09:08 IST

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा था कि यूक्रेन में अभी भी नाजी तत्व हो सकते हैं, भले ही जेलेंस्की यहुदी हों। उनकी राय में हिटलर भी यहुदी था।

Loading ...
रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के हिटलर वाले बयान पर भड़का इजरायल, पुतिन ने मांगी माफी

इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट का कहना है कि उन्होंने मास्को के शीर्ष राजनयिक द्वारा किए गए प्रलय के बारे में विवादास्पद टिप्पणी के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से माफी स्वीकार कर ली है।दोनों नेताओं ने गुरुवार को फोन पर बात की, जिसके बाद इजरायल के एक बयान में कहा गया कि पुतिन ने माफी मांगी है। बेनेट के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने लावरोव की टिप्पणी के लिए राष्ट्रपति पुतिन की माफी को स्वीकार किया और यहूदी लोगों के प्रति राष्ट्रपति के रवैये और प्रलय की स्मृति को स्पष्ट करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

रूस ने माफी शब्द का जिक्र नहीं किया
हालांकि कॉल के बाद रूसी बयान में माफी का कोई जिक्र नहीं किया गया। इसके बजाय कि इसने कहा कि उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी हार को चिह्नित करने के महत्व पर जोर दिया जिसे रूस सोमवार को मनाता है। मॉस्को के आक्रमण के तुरंत बाद बेनेट रूस और यूक्रेन के बीच एक संभावित मध्यस्थ के रूप में उभरा। लेकिन उस भूमिका को इस हफ्ते संदेह में डाल दिया गया था जब रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यहूदियों के लिए गहरा आक्रामक होने वाले होलोकॉस्ट के बारे में टिप्पणी की थी।

हिटलर भी यहुदी मूल का था
इटली के समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में रूसी दावों के बारे में पूछे जाने पर कि उसने यूक्रेन पर देश को अस्वीकार करने के लिए आक्रमण किया, लावरोव ने कहा कि यूक्रेन में अभी भी नाजी तत्व हो सकते हैं भले ही उसके राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की यहूदी हैं। मेरी राय में हिटलर भी यहूदी मूल का था इसलिए इसका कोई मतलब नहीं है। कुछ समय के लिए हमने यहूदी लोगों से सुना है कि सबसे बड़े यहूदी विरोधी यहूदी थे। 

रूसी राजदूत को इटली ने किया था तलब
इजरायल के विदेश मंत्री यायर लैपिड जिन्होंने आक्रमण पर रूस की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने लावरोव के बयान को अक्षम्य और निंदनीय और एक भयानक ऐतिहासिक त्रुटि बताया। यहूदियों ने प्रलय में अपनी हत्या नहीं की एक होलोकॉस्ट उत्तरजीवी के बेटे लैपिड ने अपनी पीड़ा में कहा। यहूदियों के खिलाफ नस्लवाद का सबसे निचला स्तर यहूदी विरोधीवाद के लिए खुद यहूदियों को दोष देना है।उन्होंने मांग की कि रूस माफी मांगे और इसराइल ने विरोध में रूसी राजदूत को तलब किया।

रूस के लेकर अब ब्रिटेन का दावा, कर रहा है ये खतरनाक प्लानिंग