लाइव टीवी

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच व्‍लादिमीर पुतिन से मिले इजराइल के PM नफ्ताली बेनेट, क्‍या होगा युद्ध विराम?

Updated Mar 06, 2022 | 06:04 IST

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मास्‍को में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। जंग के बीच उनके इस दौरे को काफी अहम समझा जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच व्‍लादिमीर पुतिन से मिले इजराल के PM नफ्ताली बेनेट
मुख्य बातें
  • रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री ने मास्‍को का दौरा किया है
  • पीएम नफ्ताली बेनेट ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है
  • रूस-यूक्रेन के बीच इजरायल को संभावित मध्‍यस्‍थ के तौर पर देखा जाता रहा है

मास्‍को : रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट मास्‍को पहुंचे हैं, जहां उनकी मुलाकात रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से हुई है। रूस-यूक्रेन जंग के बीच इजरायली पीएम के मास्‍को पहुंचने को काफी अहम समझा जा रहा है। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स सामने आती रही हैं कि इजरायल, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध समाप्‍त करने में अहम भूमिका निभा सकता है। इजरायल को इस स्थिति में संभावित मध्‍यस्‍थ के तौर पर देखा जाता रहा है।

रूस-यूक्रेन में जारी जंग के 10वें दिन इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट शनिवार को मास्‍को पहुंचे, जहां उनकी मुलाकात राष्‍ट्रपति पुतिन से हुई। उन्‍होंने बुधवार को भी पुतिन से यूक्रेन में जंग के मसले पर बात की थी और अब उनका मास्‍को दौरा हुआ है। इजरायली पीएम का मास्‍को दौरा ऐसे समय में हुआ है जब रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर यूरोप में तनाव की स्थिति बनी हुई है और पूरी दुनिया में मानवीय संकट को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है।

रूस-यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी, 351 आम लोगों ने गंवाई जान, 700 से अधिक घायल

बातचीत में इजरायल की अहम भूमिका

यूक्रेन में 24 फरवरी को रूस की सैन्‍य कार्रवाई के बाद से इजरायल ने इस मसले पर संतुलित रुख अपनाने की कोशिश की है। वह लगातार दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्‍व के संपर्क में बना हुआ है। दोनों पक्षों को बेलारूस में बातचीत की टेबल पर लाने में भी इजरायल की अहम भूमिका समझी जा रही है। रूस और यूक्रेन की दो दौर की वार्ता बेलारूस में हो चुकी है। हालांकि इसमें किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका है और दोनों पक्षों ने तीसरे दौर की वार्ता को लेकर सहमति जताई है।

यूक्रेन से भारतीयों की न‍िकासी का मसला, संकट के बीच पीएम मोदी ने बुलाई एक और उच्‍चस्‍तरीय बैठक

इजरायल के विदेश मंत्री यैर लैपिड ने हालांकि यूक्रेन में रूसी सैन्‍य कार्रवाई की आलोचना की है, लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री रूस के खिलाफ खुलकर कुछ भी बोलते नजर नहीं आए हैं। अपने हाल के बयानों में उन्‍होंने यूक्रेन के नागरिकों के प्रति समर्थन जताया है और दोनों पक्षों में बातचीत पर जोर दिया है। यूक्रेन में रूस की सैन्‍य कार्रवाई के बाद से वह रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की से दो बार बातचीत कर चुके हैं। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने इजरायल के पीएम से दोनों पक्षों में मध्‍यस्‍था की अपील भी की थी।