लाइव टीवी

कोरोना वायरस से इटली में हाहाकार, एक दिन में गई 627 लोगों की जान, UK में लॉकडाउन

Updated Mar 21, 2020 | 00:50 IST

कोरोना वायरस से इटली में हाहाकार मचा है, जहां मत्‍यु दर किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक है। यहां मौतों का आंकड़ा चीन को भी पार कर गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना वायरस से इटली में हाहाकार, एक दिन में गई 627 लोगों की जान, UK में लॉकडाउन
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 4,032 हो गया है
  • इटली में हालात चीन से भी बुरे हैं, जहां सबसे पहले यह मामला सामने आया था
  • यूरोप में गहराते संकट को देखते हुए यूके में भी लॉकडाउन की घोषणा की गई है

रोम : कोरोना वायरस इटली में हाहाकर मचा रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 627 लोगों की इस घातक संक्रमण के कारण जान चली गई, जिससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 4,032 हो गया है। इटली में हालात चीन से भी बुरे हैं, जहां दिसंबर 2019 के आखिर में पहली बार यह मामला सामने आया था। इटली में हालांक यह मामला फरवरी में सामने आया, पर एक माह के भीतर इसने वहां बड़ी तबाही मचाई। हालात की गंभीरता को देखते हुए यूके में भी लॉकडाउन की घोषणा की गई है।

इटली में चीन से अधिक मौतें

इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा पहले ही चीन से अधिक हो चुका है, जहां 3,248 लोगों की मौत हुई है। इतना ही नहीं, कोरोना वायरस के कारण यहां मृत्‍यु दर किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक है। यहां बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 5,986 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 47 हजार से अधिक हो गई है। जिस तेजी से यहां मृतकों की संख्‍या बढ़ रही है, उसे देखते हुए यहां तक कहा जा रहा है कि एक पूरी पीढ़ी तबाह हो गई और शवों के अंत‍िम संस्‍कार के लिए ताबूत तक कम पड़ गए हैं।

इटली ने बुलाई सेना

हालात को बेकाबू होते देख यहां सेना बुला ली गई है, जो मृतकों के शवों के अंतिम संस्‍कार कर रही है। इटली की गिनती एक खुशहाल देश में होती रही है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में यहां मातम पसरा हुआ है। यहां बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाओं के बावजूद मौजूदा हालात में सब बेबस नजर आ रहा है। डॉक्टर्स, नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ की हालत भी खराब हो गई है, जो दिन-रात कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में लगे हैं। यहां जिस तेजी के साथ संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं, उसके कारण अस्‍पतालों में भी बिस्‍तर कम पड़ गए हैं।

यूके में लॉकडाउन

उधर, ब्रिटेन में भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं, जहां इस घातक संक्रमण से 177 लोगों की जान जा चुकी है, जब‍कि 3,983 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस बीच स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन करने का फैसला लिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गंभीर स्थिति को भांपते हुए पूरे देश में शुक्रवार रात से ही पब, बार, कैफे, रेस्‍टोरेंट्स बंद करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी कहा कि इन्‍हें अगले दिन यानी शनिवार को भी बंद रखने की जरूरत है। साथ ही उन्‍होंने 'सोशल डिस्‍टेंसिंग' पर भी जोर दिया।