लाइव टीवी

'लोकतंत्र की जीत हुई'; अमेरिका में शुरू हुआ बाइडन युग, राष्ट्रपति पद की शपथ ली, कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति

Updated Jan 21, 2021 | 00:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Joe Biden's inauguration: जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण कर ली है। उनसे पहले कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जो बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह
मुख्य बातें
  • जो बाइडन ने अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली
  • भारतीय मूल की कमला हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पहले भाषण में कहा- लोकतंत्र की जीत हुई है

नई दिल्ली: आज से अमेरिका में नए युग की शुरुआत हो गई है। जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडन को पद की शपथ दिलाई। 78 साल के बाइडन ने अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ ली। इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहीं। अमेरिका के इतिहास में बाइडन सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बने हैं।

बाइडन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे। वह सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं। वहीं कमला हैरिस (56) देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं। वह पहली भारतवंशी हैं, जो अमेरिका के दूसरे सबसे ताकतवर पद पर हैं। जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे, तब बाइडन उपराष्ट्रपति पद पर रहे। 

शपथ-ग्रहण को देखते हुए अमेरिका में सुरक्षा इंतजाम कड़े किए गए, खास तौर पर वॉशिंगटन को सुरक्षा की दृष्टि से अभेद्य किले में तब्‍दील कर दिया गया है। ट्रंप समर्थकों द्वारा करीब दो सप्‍ताह पहले यूएस कैपिटल में किए हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। कैपिटल की ओर जाने वाली सड़कों पर हजारों की संख्‍या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, जो लगातार गश्त कर रहे हैं। इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात हैं।

जो बाइडन और कमला हैरिस का शपथ ग्रहण समारोह LIVE UPDATES

शपथ लेने के बाद पहला भाषण देते हुए बाइडन ने कहा कि आज, हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं। हमने फिर से जान लिया है कि लोकतंत्र अनमोल है, लोकतंत्र नाजुक है और इस समय लोकतंत्र प्रबल है। आज, इस जनवरी के दिन, मेरी पूरी आत्मा इस में है: अमेरिका को एक साथ लाना, हमारे लोगों को एकजुट करना, हमारे राष्ट्र को एकजुट करना। मुझे पता है कि हमें विभाजित करनी वाली ताकतें गहरी हैं और वे वास्तविक हैं। लेकिन मुझे यह भी पता है कि वे नए नहीं हैं। हमारा इतिहास अमेरिकी आदर्श के बीच एक निरंतर संघर्ष रहा है। मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा।

जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की

कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति के पद की शपथ ग्रहण कर ली है। उनको सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस सोनिया सोटोमायोर ने शपथ दिलाई। कमला देवी हैरिस ने 61 वर्षीय माइक पेंस की जगह ली।

जो बिडेन और उनकी पत्नी जिल बिडेन, कमला हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ यूएस कैपिटल पहुंचे। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और हिलेरी क्लिंटन भी कैपिटल पहुंची। बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ पहुंचे। 

CNN के मुताबिक, बम की धमकी के बाद अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट को खाली करा दिया गया है।

जो बाइडन ने आज ट्वीट किया, 'यह अमेरिका में एक नया दिन है'