लाइव टीवी

Indians in Ukraine: यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों के लिए जारी हुई नई एडवाइजरी, जारी किए गए नए नंबर

Updated Feb 25, 2022 | 23:20 IST

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इस बीच पोलैंड के रास्ते भारत आने वाले नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी जारी की गई है।

Loading ...
यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों जारी हुई नई एडवाइजरी
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों के लिए जारी हुई नई एडवाइजरी
  • यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की विभिन्न योजना पर हो रहा है काम
  • आज ही भारतीयों के पहले जत्थे को निकाला गया है यूक्रेन से बाहर

New advisory for Indians in Ukraine: यूक्रेन से निकाले गए भारतीयों की पहली खेप रोमानिया पहुंच चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंद बागची ने वीडियो ट्वीट कर बताया कि बुचारेस्ट तक भारतीय दल इन लोगों के साथ रहेगा ताकि सभी सुरक्षित स्वदेश वापसी कर सकें। भारत रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के रास्ते यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की योजना पर काम कर रहा है। इस बीच पोलैंड में भारतीय दूतावास ने शनिवार शाम को पहले जारी की गई एडवाइजरी के बाद एक नई एडवाइजरी जारी की है।  यह एडवाइजरी पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर पहुंचने वाले अपने नागरिकों के लिए की गई है।

इस नई एडवाइजरी में पोलैंड में भारतीय दूतावास ने पश्चिमी यूक्रेन में रहने वाले भारतीय नागरिकों से कहा है कि जो पोलैंड होते हुए भारत जाना चाहते हैं, वह यहां से निकलने के लिए स्थापित दूतावास कार्यालयों से संपर्क कर सकती है। नंबर इस प्रकार हैं-

-संपर्क कार्यालय, Lviv, विवेक सिंह, फोन नंबर - +48 881 551 273

- दूतावास कार्यालय, कार्कोविच, शुभम कुमार, फोन नंबर- +48 575 467 147

- दूतावास कार्यालय, मेड्यका, रंजीत सिंह, फोन नंबर - +48 575 762 557

- दूतावास नियंत्रण कक्ष, वारसॉ, सुखविंदर मलिक, फोन नंबर- +48 606 700 105 और +48 225 400 000

ये भी पढ़ें: War In Ukraine: कीव मेडिकल यूनिवर्सिटी में फंसे 200 से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट्स, पीने को नहीं है पानी, बिस्किट चिप्स खाकर कर रहे हैं गुजारा 

आपको बता दें कि स्लोवाकिया में स्थित भारतीय दूतावास ने अपने सभी वरिष्ठ स्टाफ सदस्यों को यूक्रेन के साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है, ताकि भारतीय नागरिकों को युद्ध प्रभावित देश से स्लोवाकिया पहुंचने में आसानी हो। दूतावास ने कहा, "गुरुवार दोपहर से, ब्रातिस्लावा में भारतीय दूतावास ने स्लोवाकिया जाने वाले भारतीय नागरिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए स्लोवाक-यूक्रेन सीमा पर अधिकारियों को तैनात किया है।"

ये भी पढ़ें:Taliban ने रूस और यूक्रेन से की शांति व संयम बरतने की अपील, कहा- बातचीत से सुलझाएं मसला